कैबिनेट ने लिया बड़ा निर्णय – दुबई और अबु-धाबी में अब फ्री में रुक सकेंगे भारतीय

शेयर करें

आज की भागतौड़ भरी जिन्दगी में हर कोई सुकून के दो पल ढूढने के लिए छुट्टियों में घुमना फिरना पसंद करता है. अगर भारतीयों की बात करे तो हर साल यहाँ से भी विदेशों में सैकड़ों लोग अपने परिवार संग या अकेले दुबई, अबुधाबी और दुसरे देशों में जाते है.

ऐसे में लोगों की इसी इच्छा को देखते हुए ही दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के विभिन्‍न स्थानों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को एक नई सौगात दी जा रही है.

1. दुबई और अबुधाबी में रुकना हुआ भारतीयों के लिए अब मुफ्त 

दरअसल, हाल ही में युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) कैबिनेट की ओर से ये फ़ैसला लिया गया हैं कि दुबई और अबुधाबी में 48 घंटे तक रुकने के लिए अब भारतीयों को एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा.

ये फ़ैसला यूएई कैबिनेट द्वारा बीते बुधवार को लिए गए कई बड़े फैसलों में से एक था. इसके साथ ही कैबिनेट ने प्राइवेट सेक्‍टर में फॉरेन वर्कर्स इंश्‍योरेंस और वीजा सुविधा के लिए लेजिसलेटिव पैकेज देने का भी निर्णय लिया है.

2. सऊदी सरकार ने दी भारतीयों को सौगात


जी हाँ यूएई सरकार ने ये फ़ैसला लेते हुए दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को फ्री ट्रांजिट वीजा देकर उनका दिल जीत लिया है.

इस आदेश के लागू होने के बाद से ही अब किसी भी भारतीय यात्रियों को दुबई या अबुधाबी में 48 घंटों यानी 2 दिन तक रुकने के लिए एक पैसा भी नही देना होगा.

3. अवधि को महज 930 रुपए में बढ़वा सकते हैं भारतीय

इतना ही नही सरकार के नए नियम के अनुसार इस अवधि को केवल 50 दिरहम यानी महज 930 रुपए देकर कोई भी भारतीय यात्री 96 घंटे या 4 दिन तक बढ़वा भी सकता है. हालांकि सऊदी सरकार के इस नए नियम को लागू करने की तारीख की घोषणा होना फिलहाल अभी बाकी है.

लेकिन जैसे ही आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा होगी उसके बाद से ही कोई भी यात्री इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर बने पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से प्राप्‍त कर सकता है.

4. UAE हमेशा से रहा हैं भारतीयों की पहली पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह फैसला दुबई के शाही शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्‍यक्षता में बनाई गई एक ख़ास कैबिनेट मीटिंग में लिया गया, क्योंकि ये बात सभी भलीभांति जानते हैं कि भारतीय यात्रियों के लिए सऊदी देश पहले ही अकेले सबसे बड़े गंतव्‍य बने हुए है.

इसके साथ ही सऊदी की इस कैबिनेट ने रोजगार चाहने वालों को एक नया 6 महीनों का वीजा देने का भी फैसला किया है. आकड़ों को देखें तो 2017 में लगभग 3.60 लाख भारतीय पर्यटक अबुधाबी गए जिसके बाद इसी साल में अब तक इस संख्या में करीब 11 प्रतिशत से भी अधिक बढ़ोतरी देखी जा चुकी है.

निष्कर्ष

गौरतलब हैं कि इतनी बढ़ती संख्या को देखते हुए ही अन्‍य मुस्लिम देश भी भारतीय यात्रियों को आकर्षित करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं जिसके लिए वो अपने वीजा नियमों को यात्रियों के लिए आसान बना रहे हैं. इससे न केवल भारतीयों को सुविधा मिल रही हैं बल्कि भारत और UAE के रिश्ते भी बेहतर हो रहे है.

story source: https://www.financialexpress.com/world-news/packed-your-bags-yet-indians-to-get-two-day-free-stay-in-dubai-and-abu-dhabi-uae-cabinet-decides/1214842/


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े