शेयर करें

आज जिस समाज में हम रह रहे हैं वहां धर्म एक सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है। बात करें हमारे भारत देश की तो यह अपने आप में ही कई धर्मों को समेटे हुए है। जो किसी समय में भारत की एक ताकत हुआ करती थी वही आज हिंसा, सम्प्रदायिक दंगो की एक बड़ी वजह बन गई है।

धर्म को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने वाले धर्म गुरु

समाज में अपने आपको धर्म का गुरु बताने वाले ये सभी अपने हिसाब से हिंदु, इस्लाम, बाइबिल का बखान करते हैं। लेकिन असल धर्म जो कि किसी जाति से बिल्कुल अलग है। वह क्या कहता है इस बारे में शायद ही कोई हो जो आपको सही ज्ञान दे पाये।

 

धर्म की आड़ में हर जगह खेली जा रही इस खेल ने हमारी समाज को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है। यही वजह है कि हम आय दिन दो समुदायों के बीच बढ़ रहे तनाव की खबरें सनुते रहते हैं।

धर्म को तराजू में न तोलने वाले भी हैं मौजूद

जहां हमारे समाज में धर्म के साथ खिलवाड़ करने वाले ढोंगी लोग बैठे हैं, तो वहीं ऐसे भी कुछ लोग मौजूद है जिनकी वजह से लोग इंसानियत पर भरोसा करते हैं। वे लोग एक दूसरे को धर्म के तराजू में न तोल कर प्यार और भाईचारे के नजरिये से देखना जानते हैं।

जब एक हिंदू लड़की ने ‘पैगंबर’ के बताए संदेश

इसी मसले पर गंगा जमुनी तहजीब पर एक हिंदू लड़की ने खूबसूरत मिसाल पेश की है। मामला पूरा कुछ इस तरह है, जमात-ए-इस्लामी हिंद की तरफ से एक प्रतियोगिता रखी गई थी। इस प्रतियोगिता का नाम आखिरी नबी मुहम्मद के नाम पर रखा गया था, जिसका नाम था ‘Inspired by Prophet Muhammad’।

 

इस्लाम धर्म में पूजे जाने वाले मुहम्मद के नाम पर रखी गई इस प्रतियोगित में जीतने वाली हिंदू लड़की का नाम बी पद्मजा है। इस प्रतियोगिता के दौरान पद्मजा ने कहा कि, पैगंबर मुहम्मद ने सभी को समान रुप से देखा और महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए आवाज उठाई।

इससे पहले भी ‘गीता’ पर निबंध जीतने वाला था मुस्लिम

वे कहते हैं कि, यह महत्वपूर्ण है कि लोग विभिन्न धर्मों में अच्छी चीजों की तलाश करें। केवल इससे हम सबको सह-अस्तित्व में मदद कर सकते हैं।

हाल ही में यह देखने को मिला है जहां इस तरह की जाने वाली प्रतियोगिताओं में हिंदू समुदाय के लोगों जीत हासिल की है। आपको बता दें कि जयपुर में गीता पर एक संस्कृत निबंध लिखने की प्रतियोगिता में 16 साल के नदीम ने बाजी मारी थी।

Story Source : http://buzzy-feed.com/hindi-girl-won-compition/

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

शेयर करें