ये है दुनिया की सबसे खुबसूरत इस्लामिक वास्तुकला से प्रेरित मस्जिद और इमारते

इस्लामी संस्कृति ने दुनिया को बेहद खुबसूरत मस्जिद और इमारतों से रूबरू कराया है जिसमे भारत में बने ताजमहल को आज पूरी दुनिया जानती है | इसके अलावा आज दुनिया के कोने कोने में इस्लामी वास्तुकला के हस्ताक्षर और अनूठी विशेषताओं की इमारते बसी हुई है | पेश करते है दुनिया के सबसे सुंदर ऐतिहासिक और समकालीन इस्लमी इमारते जिसमे आप चुने की आप कहा जाना चाहेंगे?

10. सुल्तान अमीर अहमद स्नानघर, काशान, ईरान

16 वीं शताब्दी में निर्मित ये आज का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है | ये एक स्नानघर है जो की राष्ट्रीय विरासत स्थल के रूप में पंजीकृत है। इसमें अद्भुत सजावटी टाइलें हैं, जिनमें से कुछ फ़िरोज़ा और सोना हैं। यहाँ क्यों जाए? एक अद्भुत वास्तुकला और सजावट, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व- क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक।

 

9. चेफचाओएँ, मोरक्को

15 वीं शताब्दी में स्थापित, गांव रईफ पहाड़ों से घिरा हुआ है। इसकी ऐतिहासिक प्रतिष्ठा, सांस्कृतिक प्रामाणिकता, लेकिन ज्यादातर नीले रंग का रंगीन वर्ष पूरे साल में कई पर्यटकों को आकर्षित करती है। यात्री यहाँ की सडको पर टहल सकते है, हस्तशिल्प बाजारों का दौरा कर सकते है और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते हैं। वहां क्यों जाना है? एक खूबसूरत ऐतिहासिक गांव, प्राकृतिक परिवेश में स्थित है।

 

8. मोंटजा पैलेस, अलेक्जेंड्रिया, मिस्र

1932 में निर्मित, यह साईट फ़ुअड I राजा के लिए ग्रीष्मकालीन महल के रूप में प्रसिद्ध है। भूमध्य सागर के तट पर स्थित, महल की वास्तुकला तुर्की और फ्लोरेंटाइन शैली को जोड़ती है। आज महल और उसके व्यापक शाही उद्यान जनता के लिए खुले हैं| यहाँ आप चारों ओर यात्रियों को बगीचों में टहलते हुए पाओगे | यह शहर के पश्चिमी भाग में पाया जाता है। बस या टैक्सी से वहां जाओ |

7. बुर्ज अल अरब, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात

सबसे शानदार में से एक, दुनिया में केवल सात सितारा होटल होने का दावा किया गया है, बुर्ज अल अरब बाहर और अंदर आकर्षकता देता है, यात्रियों को यहाँ सबसे शानदार आवास की सुविधा मिलती है क्योकि ये दुनिया में सबसे प्रसिद्ध होटल है |

6. इस्फहान की जामा मस्जिद

यह सबसे पुराना मस्जिदों में से एक अभी भी ईरान में खड़ा है | इस्फहान के ग्रांड बाजार मस्जिद के दक्षिण पश्चिम विंग की ओर से पाया जा सकता है। शानदार मस्जिद निरंतर निर्माण का एक परिणाम है, जो कि 7 वीं से लेकर 20 वीं सदी तक हुआ था! हालांकि, यह देश में सबसे पुरानी मस्जिद मानी जाती है। यह भी एक फारसी वास्तुशिल्प कृति होने के लिए कहा जाता है। बस द्वारा इस्फहान के आसपास आएँ – यह सस्ता और लोकप्रिय परिवहन है।

5. हसन द्वितीय मस्जिद-कैसाब्लांका मोरक्को

यह अफ्रीका में सबसे बड़ी मस्जिद है जो 210 मीटर (689 फीट) में दुनिया का सबसे बड़ा मीनार है। 1993 में पूर्ण, संगमरमर की मस्जिद अटलांटिक महासागर के तट पर है, जो कि हॉल में कांच के फर्श के माध्यम से दिखाई दे रही है। वहाँ कैसे पहुंचें? शहर के केंद्र से टैक्सी से

4. अलहम्ब्रा, अन्डालुसिया, स्पेन

तेजस्वी महल और किले परिसर स्पेन के मुस्लिम शासन के दौरान बनाया गया था। इसकी सुंदरता को इस तथ्य से समझाया जा सकता है कि यह स्वर्ग को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसलिए पूरे परिसर लुभावनी है: उद्यान, फव्वारे, अद्भुत कलात्मक विवरण|

 

3. नासिर अल-मुल्क मस्जिद, शिराज, ईरान

नासिर अल मुल्क मस्जिद ईरान के शिराज में है। इस मस्जिद की दीवारों पर की गई रंग-बिरंगी चित्रकारी की वजह से इसे ‘गुलाबी’ मस्जिद भी कहा जाता है।

नासिर अल मुल्क मस्जिद का निर्माण ईरान के शासक मिर्जा हसन अली नासिर अल मुल्क ने करवाया था। मिर्जा यहां के कजर वंश के राजा थे। यह मस्जिद सन् 1876 से 1888 के बीच बनी थी। मस्जिद का डिजाइन मोहम्मद हसन ए मिमार और मोहम्मद रजा ने बनाया था।

हर सुबह जब सूरज की पहली किरण इस मस्जिद पर पड़ती है तो पूरी मस्जिद दमकने लगती है। यह अद्भुत नजारा बेहद आकर्षक होता है।

2. सेलिमीय मस्जिद, एडरने, तुर्की

16 वीं शताब्दी में निर्मित, यह एक प्रसिद्ध ओटमन मस्जिद है, जिसे इस्लामी वास्तुकला के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक माना जाता है। इसके स्पष्ट डिजाइन, तत्व और शैली की प्रशंसा इस दिन तक की गई है। मस्जिद यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है।

वहां क्यों जाना है? इस्लामी वास्तुकला, सुंदर मस्जिद और तुर्की में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल का एक प्रसिद्ध उदाहरण।

1. शेख ज़य्यद ग्रैंड मस्जिद, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात

 

संयुक्त अरब अमीरात के दिवंगत राष्ट्रपति द्वारा जारी, मस्जिद का कार्य आधुनिक लोगों के साथ पारंपरिक मूल्यों, वास्तुकला और डिजाइन को जोड़ना था। भव्य मंदिर का शाब्दिक रूप से दुनिया को एकजुट करती है: इसके निर्माण सामग्री को कई गैर-इस्लामी देशों से लाया गया था।

वहां क्यों जाना है? वास्तुकला, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व।

वहाँ कैसे पहुंचें? अबू धाबी में चारों ओर जाने का सबसे अच्छा तरीका टैक्सियों द्वारा है, जो वहां काफी सस्ता है। और जानने के लिए विडियो देखे!

देखिये वीडियो:-

 

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े

पोपुलर खबरें