RELATED:अगर सुप्रीम कोर्ट ने ये विडियो देख लिया तोह...

अभी हर तरफ सोशल मीडिया पर जहाँ देखों वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मजाक बनाया जा रहा है ! दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को देखते हुए इस साल दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा दिया है ! पिछले साल दिवाली के  बाद दिल्ली में २ 3 दिन तक धुआं छाया रहा था ! अब इस प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला दिया है !

पिछले साल दिल्ली थी बेहाल

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भले ही कोर्ट के इस फैसले से प्रदूषण पर उतना कण्ट्रोल न हो जितना कोर्ट चाहता है लेकिन जो ये हर बार 5 से 6 गुना बढ़ जाता था तो इस बार इसके उतना न जाकर २ से 3 गुना तक जाने का अनुमान है ! पिछली बार दिल्ली का हाल आप देख ही चुके है ! यहाँ पीएम 2.5 500 से ज्यादा तक पहुँच गया था !

इसी प्रकार पीएम 10 भी बहुत बढ़ गया था और बढ़कर 600 तक के आंकड़ों में देखा गया था ! पूरी दिल्ली इस धुएं की वजह से आँखों की जलन से परेशान थी क्योकि इस पटाखे के धुएं से वातावरण में नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड बढ़ जाती है !

रात 11 के बाद हो जाता बहुत हाल

दिवाली में जो असली प्रदूषण होता है वो अपने चरम वाले स्तर पर रात 11 बजे के बाद ही होता है जिससे हमें बाद में नुकसान उठाना पड़ता है ! 11 के बाद इतने पटाखे फोड़े जाते हैं कि यहाँ पर द्रश्यता 500 मीटर से घटकर 100 से 50 तक ही रह जाती  है ! हमें कोर्ट ने इस फैसले को धार्मिकता का रूप न देते हुए खुद की और वातावरण की चिंता करते हुए स्वागत करना चाहिए !

ध्वनि प्रदूषण है और  भी  खतरनाक

दिवाली पर सिर्फ बातावरण का ये प्रदूषण ही नही बल्कि इस रात को इतना ध्वनि प्रदूषण होता है कि जो सामान्य दिनों से बहुत ज्यादा होता है ! जहाँ नार्मल दिनों में ध्वनि प्रदूषण का स्तर दिन में 55 डेसिबल और रात में 45 डेसिबल होता है ये दिवाली पर बढ़कर दिन में 155 और रात में 170 तक पहुँच जाता है ! ऐसा सर्वे कहता है कि आम दिनों की अपेक्षा दिवाली पर ध्वनि प्रदूषण में 2 से 3 गुना बढ़ोत्तरी देखी जाती है !

अगर दिल्ली वालों ने कोर्ट के फैसले पर अमल नहीं किया तो यकीनन दिल्ली वाले कुछ समय के लिए जहरीली फजा में रहने का इन्तेजाम करने वाले हैं ! ऐसा बताया जा रहा है प्रदूषण के मामले में दिल्ली में सबसे सुरक्षित एरिया लोधी रोड और सबसे चिंताजनक स्तिथि पूरा,नॉएडा और आनंद विहार इलाके में है !

देखिये वीडियो:-

source-http://www.navodayatimes.in/news/khabre/fireworks-smoke-will-be-protected-from-pollution/58513/

--- ये खबर वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है वायरल इन इंडिया न्यूज़ पोर्टल के लिए

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े