रमजान की खुशी में सऊदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लोगों में खुशी की लहर

अब रमजान के पाक महीने में सऊदी के लोगों को मिलेगा यह खास तोहफा

रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है, दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय के लोग इस रमजान के लिए खास तैयारियां भी कर रहे हैं। इस बार रमजान महीने की शुरुआत 16 मई से 14 जून तक रहेगी। रमजान का यह पाक महीना मुस्लिम समुदाय के लिए बेहद खास और पवित्र माना जाता है। जिस पर वे लगातार 30 दिन तक रोजा रखते हैं।

रमजान के महीने में सऊदी सरकार का बड़ा ऐलान

रमजान के मौके पर सऊदी अरब की सरकार ने वहां के दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वह रमजान के दौरान ग्राहकों को सामग्रियों में छूट दें। यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के अर्थव्यवस्था मंत्रालय की ओर से भी कहा गया है कि रमजान में उपभोक्ताओं को सामानों व खाने की चीजों की कीमतों पर 90 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इस डिस्काउंट का ऐलान कुछ दिन पहले ही शारजाह संघ को-ऑप मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अर्थव्यवस्था मंत्रालय में उपभोक्ता संरक्षण विभाग के डायरेक्टर डॉक्टर हाशिम अल नुआइमी की ओर से की गई थी।

सहकारी समीति की ओर से ग्राहकों को दिया गया तोहफा

सऊदी के, खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त अरब में 90 % छूट बहुत ज्यादा है। रमजान के समय यह भारी छूट दुकानदारों में प्रतिस्पर्धीता और उपभोक्ता मांग में इजाफे को देखते हुए की गई है। यह डिस्काउंट अमीरात में शुरू हो चुका है और यह रमजान के आखिर चक यह जारी रहेगा। शारजाह सहकारी समिति ने रमजान के दौरान 1,000 खाद्य सामग्रियों पर सब्सिडी देने की योजना पर भी विचार किया है।

शारजाह सहकारी समिति के महानिदेशक मजीद सलेम अल जुनैद ने कहा है कि,

यह कदम उपभोक्ताओं पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए एक पहल के रूप में है, जिसमे सामानों पर 50-70 फीसदी छूट की कीमतें हैं और यह कहीं ना कहीं कम आय वाले लोगों की मदद करेगा।

वहीं दूसरी ओर सऊदी में जहां लोगों के लिए सरकार की ओर से इतना बड़ा ऐलान किया गया है तो वहीं सऊदी प्रशासन की ओर से लोगों को दूसरी राहत भी दी गई है। इस्लाम धर्म में पांच फर्जों में से एक रमज़ान के दिनों में रोज़ा रखने का भी होता है। रमज़ान का महीना 29 या 30 दिन का होता है।

किंग सलमान ने किया एक और बड़ा ऐलान

इस रमजान के पाक महीने में सऊदी अरब के शाह सलमान ने आदेश दिया है कि रमज़ान के दौरान जो लोग मक्का-मदीना का दौरा करने आ रहे हैं उन्हें बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जा सके।  उन्होंने कहा है कि दोगुनी सुविधाएँ दी जानी चाहियें। रमज़ान को लेकर तैयारी की समीक्षा भी की जा रही है।

सरकार की कैबिनेट मीटिंग में कहा गया है कि, क्वालिटी ऑफ़ लाइफ प्रोग्राम 2020 को शुरू किया जाए। ये प्रोग्राम सऊदी विज़न 2020 के लिए बहुत मायने रखता है। जिस अरबो-खबरों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस प्रोग्राम के तहत वहां के आम लोगों की ज़िन्दगी बेहतर बनाने की कोशिश की जायेगी

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Viral in India Reporter

यह खबर वायरल इन इंडिया के वरिष्ट पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है| खबर में कोई त्रुटी होने पर हमें मेल के द्वारा संपर्क करें- [email protected]आप हमें इस फॉर्म से भी संपर्क कर सकते हैं, 2 घंटे में रिप्लाई दिया जायेगा |
Close