मुस्लिम भाइयों को खुशखबरी, कुरान की वजह से मिलेगा 10 लाख का इनाम - वायरल इन इंडिया - Viral in India - NEWS, POLITICS, NARENDRA MODI

मुस्लिम भाइयों को खुशखबरी, कुरान की वजह से मिलेगा 10 लाख का इनाम

मुस्लिम देश सऊदी दुनियाभर में अपने कानून को लेकर मशूहर है. सऊदी के ही मक्का शहर में मुसलमानों का सबसे पवित्र काबा स्थित है जिसका दिलदार करने दुनिया के कोने-कोने से हर साल सैकड़ों मुस्लिम हज करने आते है.

इस्लाम धर्म में कुरान को भी सबसे पवित्र ग्रंथ माना गया है, इसे पढ़कर और समझकर हर मुस्लिम अपने जीवन को सफल बना सकता है.

सऊदी अरब में एक ख़ास कुरान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

इसलिए हाल ही में सऊदी अरब की लगभग 21 सरकारी और कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की ओर से एक ख़ास कुरान प्रतियोगिता आयोजित होगी. वो उन्ही जेद्दाह के 21 सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में की जा रही है.

खबर हैं कि यह प्रतियोगिता अरब के जेद्दाह गवर्नर प्रिंस मिशल बिन माजिद के समर्थन में की जायेगी.

इस कुरान प्रतियोगिता में लगभग 500 छात्रों ने भाग लेकर इसे सफल बनाएंगे.

प्रतियोगिता 25 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित होगी. जो चार श्रेणियों में हुई इसमें सभी तरह की कुरान शामिल की गई है.

ये श्रेणियां थी: कुरान के सभी 30 भाग, 20 भाग, 10 भाग और 5 भाग.

जितने वाले को दिया जाएगा 10 लाख का ईनाम

सबसे ख़ास बात इस प्रतियोगिता ये थी कि इस कुरान प्रतियोगिता में छात्रों को लगभग 10 लाख रूपये की धनराशि जीतने का मौका मिलेगा.

आयोजकों के अनुसार इस प्रतियोगिता में सभी श्रेणी के चुने गए 16 विजेताओं को SR30,000 और SR10,000 की धन राशी से पुरुष्कृत किया जायेगा.

प्रतियोगिता में कई तरह की कुरान की गई शामिल

जानकारी के लिए बता दें कि प्रतियोगिता के महासचिव सलेह बोतमान ने प्रतियोगिता पर बोलते हुए एवं छात्रों को उत्साहित करते हुए कहा कि,

“यह प्रतियोगिता कुरान के छात्रों का समर्थन और जश्न मनाने के लिए आयोजित की गयी, साथ ही साथ दूसरों को कुरान के महत्व को जानने के लिए अन्य नई प्रतिभाओं को शामिल होने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है.”

इसके साथ ही महासचिव सलेह बोतमान ने ये भी कहा कि,

“जेद्दा विश्वविद्यालय के लिए कार्यकारी समिति ने प्रतियोगिता आयोजित करने की सभी तैयारी को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया था, और प्रतियोगिता से पहले ही सभी आयोजकों और छात्रों में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है.”

दुनिया की सबसे लंबी कुरान भी हुई शामिल

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में दुनिया की सबसे लंबी कुरान को भी शामिल किया गया जिसे मिस्र के रहने वाले साद मोहम्मद ने अपने हाथ से लिखा था. और बताया जाता हैं कि इस अनोखी कुरान को लिखने में लगभग उन्हें तीन साल का वक़्त लगा था.

इतना ही नही दुनिया की सबसे लम्बी कुरान की सजावट भी साद मोहम्मद ने अपने हाथों से की है.

इसकी लंबाई 700 मीटर है. उन्होंने इस कुरान को काग़ज के एक बड़े रोल की तरह लपेट कर रखा है.

निष्कर्ष

वाकई इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित करने से न केवल दुनियाभर में इस्लाम का अच्छा प्रचार किया जा रहा है बल्कि इसमें मिलने वाली धनराशी हजारों जेहाद के छात्रों का मनोबल मजबूत करने का भी काम करती है.

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Close