एक और मोदी भारत का 84 अरब रुपया लेकर भागा, कौन है ये…?

शेयर करें

न खाउंगा न खाने दूंगा और जनता के तिजोरी की चौकीदार बन कर हिफाजत करुंगा के जुमले के साथ सत्ता में आए नरेंद्र मोदी जब से प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए हैं तब से हर दो तीन महीने पर कोई न कोई डिफॉल्टर देश की जनता की खून पसीने की कमाई लेकर रफुचक्कर हो जा रहा है. इसी कड़ी में एक नया नाम जुड़ गया है मुकेश मोदी का. मुकेश मोदी के बारे में कहा जा रहा है कि उसने देश का लगभग 84 अरब 10 करोड़ रुपया हड़प लिया है.

1. क्या है मामला


देश के एक जाने माने न्यूज चैनल ने अपने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए ये खुलासा किया था कि मुकेश मोदी के स्वामित्व वाले आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसायटी और आदर्श बैंक में बड़े पैमाने पर घालमेल और गड़बड़ी की जा रही है. चूंकि मामला मोदी टायटल से जुड़ा हुआ है, इसलिए वित्त मंत्रालय के अधिकारी भी उस पर हाथ डालने से बजते रहे हैं.

आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसायटी में लगभग 20 लाख निवेशकों के 8410 करोड़ रुपये जमा हैं. जमा राशि पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज और लाभ देने के नाम पर इतनी बड़ी राशि जमा करा ली गई है और इन रुपयों के साथ फर्जी कंपनियां बना कर मुकेश मोदी भागने की तैयारी में हैं.

2. कौन है ये मुकेश मोदी

मुकेश मोदी आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसायटी और आदर्श बैंक का संस्थापक है. इस सोसायटी की आड़ में मोदी ने देश भर में करीब 3.5 लाख एजेंट बना रखें हैं. लोगों के पैसे को कर्ज के तौर पर दिखाते हुए लगभग 250 फर्जी कंपनियां बना रखी है. इनमें से 87 फर्जी कंपनियां केवल उसके परिजनों के नाम पर है.

मुकेश मोदी के बैंक और को ऑपरेटिव सोसायटी से जुड़े 15 ठिकानों पर पिछले गुरुवार को हीं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इन्वेस्टीगेशन विंग ने छापेमारी की थी. इसके अलावा डिपार्टमेंट ने मुकेश मोदी के सिरोही स्थित आवास पर भी छापेमारी की थी.

मुकेश मोदी का कनेक्शन राजस्थान के जालौर एवं जोधपुर के अलावा गुजरात के अहमदाबाद से भी है. उसके सभी ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड हुई थी.

3. 100 से अधिक अफसर हुए थें शामिल

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की जिस टीम ने मुकेश मोदी के अलग अलग ठिकानों पर छापेमारी की थी, उनमें 100 से अधिक अफसरों की अलग अलग छह टीमें शामिल थीं. टीम के संयुक्त निदेशक एम रघुवीरन ने बताया कि सर्च के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं. सभी की पड़ताल की जा रही है. जल्द हीं इन दस्तावेजों के आधार पर कुछ खुलासे इनकम टैक्स की टीम कर सकती है.

4. एक किलो सोने का चढ़ावा

आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसायटी और आदर्श बैंक मामले से पूर्व मुकेश मोदी का नाम तब चर्चा में आया जब चार दिन पहले उसने परिवार समेत गुजरात के अंबाजी शक्तिपीठ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए पहुंच कर 01 किलो सोने का आभूषण चढ़ाया था.


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े