शेयर करें

सावन का महीना आते हीं हृदय प्रेम और भक्ति के रस में डूब जाता है. जहां एक तरफ प्रकृति इस महीने में अपने पूरे शवाब पर होती है तो वहीं देवो के देव महादेव की आराधना में लोग लीन हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस महीने में भगवान शंकर की पूजा करने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

इसी मौके पर देश भर में केसरिया वस्त्र धारण किए बड़ी संख्या में कांवड़ यात्रा पर जा रहे कांवड़िए भी नजर आ जाते हैं जो देश भर के अलग अलग ज्योर्तिलिंगों पर जल चढ़ाने के लिए अपने घर स नंगे पांव निकलते हैं.

यूं तो ये कांवड़िए महादेव के भक्त बताए होते हैं लेकिन पिछले कुछ सालों से कांवड़ियों को बदनाम करने के लिए कुछ असामाजिक तत्व भी इसमें शामिल होने लगे हैं. देश के अलग अलग हिस्सों से उनके उत्पात एवं हंगामे की खबरें आने लगी है.

1. दिल्ली में दिखा कांवड़ियों का हिंसक रुप

बहुत तेजी से राजधानी दिल्ली के मोतीनगर इलाके का यह वीडियो वायरल हुआ है जिसमें कांवड़ियों का हिंसक स्वरुप सामने आया है. आस्था के नाम पर उनकी गुंडागर्दी सामने आई है जिसमें वो एक कार को तोड़ते फोड़ते नजर आ रहे हैं.

हुआ यूं कि एक राह चलती कार से किसी कांवड़िए को चोट लग गई. इसके बाद तो जैसे कांवड़िए बेकाबू हो गए. उन लोगों ने लाठी डंडे और ईंट पत्थरों से कार पर हमला शुरु कर दिया. कोई कार के बोनट पर हमला कर रहा था तो कोई खिड़कियों पर तो कुछ लोगों ने पत्थरों से शीशे को तोड़ना शुरु कर दिया.

 

इस दौरान सड़क पर कांवड़ियों का यह कारनामा चलता रहा. काफी देर के लिए ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनीं लेकिन लोग सिर्फ वीडियो बनाते रहें.

2. पलट दिया कार को

इतना तोड़फोड़ मचाने के बाद भी शिवभक्तों का गुस्सा शांत नहीं हुआ. सबने मिलकर कार को हीं पलट कर रख दिया. कार में एक पति पत्नी सवार थें. कार पत्नी चला रही थी. किसी तरह से भाग कर उन लोगों ने अपनी जान बचाई. कांवड़ियों के झुंड का उत्पात देखकर वहां मौजूद पुलिसकर्मी सहम गए थें.

निष्कर्ष :

सावन का महीना अब किसी आफत से कम नहीं लगता. इस मौसम में आपको किसी ट्रेन से कहीं जाना हो तो किसी मुसीबत से कम नहीं होता. ट्रेन का स्लीपर का डब्बा हो या एसी का. इन्हें किसी की परवाह नहीं होती.

आरक्षित सीटों पर जबर्दस्ती बैठकर बाबा को जल चढ़ाने जाने वाले इन शिवभक्तों से टीटीई और रेल पुलिस के जवान नहीं उलझते. इनकी भीड़ से सब खौफ खाने लगते हैं.

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

शेयर करें