शेयर करें

तमिलनाडु में राजनीति के एक योद्धा माने जाने वाले डीएमके अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एम करूणानिधि का 7 अगस्त को निधन हो चुका है। करुणानिधि बीते कुछ दिनों से चेन्नई के कावेरी अस्पताल में दाखिल थे। उम्र के साथ आने वाली बीमारियों के चलते वह बीते कुछ वक्त से काफी परेशान चल रहे थे।

1. दुःख में डूबे करुणानिधि के समर्थक

करुणानिधि की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब तक वह अस्पताल में दाखिल रहे, उनके समर्थक दिन-रात अस्पताल के बाहर खड़े होकर उनके लिए प्रार्थना कर रहे थे कि वह जल्द ही सेहतमंद हो जाएं। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

2. पूरे तामिलनाडु में शोक की लहर

आखिर 94 साल की उम्र में करुणानिधि ने इस दुनिया से अलविदा कह दिया। जिसके चलते पूरा तमिलनाडु इस वक्त शोक में डूबा हुआ है। सोशल मीडिया के जरिये उनके समर्थकों को तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें वह बुरी तरह से रो-रो कर अलाप कर रहे हैं।

3. पांच बार मुख्यमंत्री रहे एम करुणानिधि

आपको बता दें कि करुणानिधि 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। राजनेता बनने से पहले वह एक अभिनेता भी थे। अभिनय से एक अलग पहचान बनाने वाले करुणानिधि ने राजनीति में भी कमाल का प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि उन्होंने जितनी बार भी राज्य में चुनाव लड़ा, कभी भी हार का सामना नहीं किया।

4. करुणनिधि के शव को दफनाया जाएगा

आपको बता दें कि अब तक करुणानिधि की अंतिम यात्रा नहीं निकाली गई है क्योंकि उनके शव को दफ़नाने को लेकर मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है।  आइए आपको बताते हैं कि करुणानिधि के शव को हिंदू संस्कृति के मुताबिक जलाने की जगह दफनाया क्यों जा रहा है।  तो इसका कारण यह है कि करुणानिधि भी वह भी द्रविड़ आंदोलन से जुड़े हुए थे।

5. द्रविड़ आंदोलन से जुड़े हुए थे करुणानिधि

मद्रास यूनिवर्सिटी के एक रिटायर्ड प्रोफेसर डॉक्टर वी अरासू का कहना है कि द्रविड़ आंदोलन हिंदू धर्म के किसी भी ब्राह्मणवादी परंपरा में यकीन नहीं रखता। इससे जुड़े नेताओं के नाम के साथ ना तो जातिसूचक टाइटल का इस्तेमाल होता है और न ही उनका अंतिम संस्कार हिन्दू धर्म के रीति रिवाज़ों से होता है। इससे पहले कई द्रविड़ आंदोलन से जुए नेताओं को दफनाया गया है।

निष्कर्ष:

आपको बता दें कि डीएमके पार्टी करूणानिधि को चेन्नई स्थित मरीना बीच पर दफनाना चाहती है। जिसके चलते मद्रास हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

शेयर करें