अभी अभी- मशहूर अभिनेता कादर खान की हालत देख रूह काँप जाए, अमिताभ बच्चन भी रो रो के परेशान

शेयर करें

जैसा सभी जानते हैं कि बॉलीवुड के कुछ दिग्गज एक्टरों में अपना नाम दर्ज करा चुके कादर खान हमेशा से ही अपनी कमाल की अदाकारी के लिए जाने जाते रहे है.

अपने अभिनय से उन्होंने बॉलीवुड में कई दशकों तक राज किया.

कादर खान को आज पहचान पाना हैं मुश्किल

कादर खान अपने फिल्मी सफर में विलेन, शानदार कॉमेडी, इमानदार, दमदार, हर तरह के किरदार से लोगों के बीच बेहद अधिक लोकप्रिय हुए.

लेकिन हमेशा पर्दे पर सबका मनोरंजन करने वाले इस कलाकार को हाल के दिनों में अगर आप देख लें, तो पहली नजर में पहचान पाना भी थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

हालांकि अगर उनकी हालत को छोड़ उनकी चमक को देखने तो जल्द ही आप पहचान लेंगे क्योंकि ऐसे एक्टर पर्दे से दूर होते हैं दिल और दिमाग से नहीं.

दशकों तक राज करने वाले इस सितारे की हालत देख रो देंगे आप

साल 1973 में बॉलीवुड से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले कादर खान ने अपने जीवन में 300 से अधिक फिल्मों कर अपने शानदार अभिनय के बल पर अपनी पहचान अभिनेता के तौर पर कायम की.

शायद इसी मेहनत के दम पर आज कादर खान एक दमदार एक्टर ही नहीं बल्कि बेहतरीन लेखक के तौर पर भी जाने जाते हैं. लेकिन आज ये सितारा जिस हाल में हैं उसे देख किसी की भी आँखे नम हो जायेंगी.

बॉम्बे युनिवर्सिटी के तहत आने वाले इस्माइल युसुफ कॉलेज से इंजीनियरिंग करने वाले कारद खान कॉलेज के दिनों में अपने ड्रामें से दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को लुभाने में कामियाब रहे थे.

कहा जाता हैं कि उस समय दिलीप कुमार उनसे इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी दो फिल्म (सगीना और बैराग) के लिए न सिर्फ उन्हें ऑफर दिया बल्कि उन्हें साइन करने पर मजबूर भी किया.

अभिनय से पहले सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर थे कादर

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले कादर खान एमएच सैबू सिद्दिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर हुआ करते थे.

कादर के पिता अब्दुल रेहमान खान कंधार के थे जबकि इनकी मां इकबाल बेगर पिशिन से थीं, उस समय ये भारत का हिस्सा हुआ करते थे.

अभिनेता कादर खान के तीन बेटे हैं, एक बेटा कनाडा में रहता जो इस बात का दावा करता है कि कादर खान के पास कनाडा की भी नागरिकता है.

300 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं अभिनय

अपने शानदार कलाकारी से 80 साल के खान ने अपने करियर में अब तक करीब 300 फिल्में की है.

इसके अलावा खान ने हिंदी के अलावा उर्दू फिल्मों में काम किया है.

हालांकि अब उनकी हालत इतनी खराब हो चली हैं कि इस सितारे को कोई भी फिल्म निर्माता-निर्देशक अपनी फिल्म में नहीं लेना चाहता.

यह बात खुद कादर खान ने कुछ समय पहले इंटरव्यू में कही थी.

खान पहली बार पर्दे पर 1973 में फिल्म दाग में नजर आए थे. और वह आखिरी बार साल 2015 में फिल्म हो गया दिमाग का दही के दौरान मीडिया से रूबरू हुए थे.

बीमारी के चलते चल भी नहीं सकते कादर खान

लेकिन अब ये उमीद कलाकार बढ़ती उम्र के साथ अपनी बीमारी के चलते पिछले काफी दिनों से लाइमलाइट से दूर बदहाली की जिंदगी जीने को मजबूर है.

कादर खान के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता शक्ति कपूर ने एक वेबसाइट को इंटरव्यू देते हुए खुद उनकी बीमारी को लेकर जानकारी दी थी और कहा था कि,

‘कादर खान के घुटनों में परेशानी चल रही है जिसके चलते वो अब चल पाने में असमर्थ है. उनका ऑपरेशन भी हुआ लेकिन बदकिस्मती से वह गलत जिसके चलते उनकी तकलीफ और भी बढ़ गई.”

निष्कर्ष

कादर खान की फिल्मे आज भी लोगों को खिल-खिलाकर हंसने पर मजबूर कर देती हैं लेकिन शायद ही किसी ने कभी सोचा था कि ये सितारा अपने जीवन का ये दौर इस तरह जीने को मजबूर भी हो सकता है.

story source: https://www.khaleejtimes.com/citytimes/bollywood/photos-aging-bollywood-legend-kader-khan-struggles-to-keep-well-wheelchair-bound


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े