शेयर करें
  • 14.8K
    Shares

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दुबई दौरे को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है. यूएई शासन से लेकर प्रशासन और वहां का प्रवासी भारतीय समुदाय राहुल गांधी के स्वागत में जुट गया है.

इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म शताब्दी वर्ष के एक बड़े कार्यक्रम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़े पैमाने पर भारतवंशी दुबई पहुंच रहे हैं.

दुबई के सबसे बड़े स्टेडियम में राहुल का भाषण

दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में महात्मा गांधी के 150वें जयंती समारोह के मौके पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन 11 जनवरी को संध्या 4 बजे से किया गया है. इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे.

इस कार्यक्रम में लगभग 01 लाख प्रवासी भारतीय शामिल होंगे. इस स्टेडियम को पहले दुबई स्पोर्ट्स सिटी क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था. इस कार्यक्रम में राहुल के साथ यूएई प्रशासन के कई मंत्री एवं अधिकारी शामिल होंगे.

3000 करोड़ रुपये से बना है ये स्टेडियम

राहुल गांधी ये कार्यक्रम किसी ऑडिटोरियम में करने के इच्छुक थें लेकिन यूएई सरकार के आग्रह पर कार्यक्रम दुबई स्टेडियम में रखा गया है. इस स्टेडियम के निमार्ण में कुल लागत 3000 करोड़ रुपये यानी 30 अरब आई है. इस स्टेडियम की खासियत यह है कि इसमें फाइव स्टार होटल भी है. ये एक मल्टीपर्पस स्टेडियम है.

यहां क्रिकेट ग्राउंड के साथ इंडोर स्टेडियम, ओपन मार्केट, शॉपिंग मॉल, अत्याधुनिक जिम, स्वीमिंग पूल, 04 हजार कारों के पार्किंग की व्यवस्था है. वैसे तो यहां 25 हजार दर्शकों के बैठने की इंतजाम है लेकिन इसे बढ़ा कर 01 लाख तक पहुंचाया जा सकता है. इस स्टेडियम जैसी फ्लड लाइटिंग दुनिया कि अन्य किसी भी स्टेडियम में नहीं है.

बारिश में हो जाता है कवर

इस स्टेडियम की जो सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें बारिश के मौसम में भी बेखौफ कार्यक्रम का मजा लिया जा सकता है. यहां की छतों को कवर किया जा सकता है.

बारिश में पूरा छत कवर किया जा सकता है. इस स्टेडियम में करीब 350 फ्लड लाइट्स लगे हुए हैं जिन्हें रिंग्स ऑफ फायर कहा जाता है. इन्हें इस तरह से डिजायन किया गया है कि पूरे स्टेडियम में किसी प्रकार की कोई छाया नजर नहीं आती. ये दुनिया का सबसे अनोखा स्टेडियम है.


शेयर करें
  • 14.8K
    Shares