होम Motivational

सबसे अमीर मुस्लिम राजा “वलीद” के बारे में जानकर आपकी आँखें फटी रह जाएँगी

वायरल इन इंडिया संवाददाता -
शेयर करें

आज हम आपको सऊदी के एक ऐसे शेख के बारे में बताने जा रहे है जो उनकी दरियादिली के लिए काफी मशहूर हैं । इनका नाम प्रिंस अल वलीद बिन तलाल हैं । इनके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा तो आपको बता दें कि इनकी कहानी बहुत ही ज्यादा दिलचस्प है ।

एक समय ऐसा था जब वलीद के पास कुछ भी नहीं था और जब वो घर से निकले थे तो बिलकुल खाली जेब थे लेकिन उन्होंने इतना कुछ अपनी मेहनत से हासिल किया कि आज 1.22 लाख करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं । इनके पार तकरीबन 300 कारें हैं और सबसे महंगा प्लेन भी है ।

आज शोहरत के मामले में कोई इन जैसा नहीं

वलीद के पास दुनिया का जो सबसे महंगा प्लेन है जिसे उड़ता महल भी कहा जाता है । दुनिया की ऐसी कोई भी मंहगी कार नहीं जो वलीद के कलेक्शन में नहीं है । इनकी मर्सडीज में ही 32 करोड़ के हीरे जड़े हुए हैं ।

इनकी किंगडम नाम की कम्पनी ऊंची-ऊंची इमारतें बनाने के लिए मशहूर है । मशहूर पत्रिका फ़ोर्ब्स ने इन्हें अरब देशों का वोरेन बफेट भी कहा है ।

बचपन से ही थे शरारती

वलीद सऊदी के राजपरिवार में 7 मार्च 1955 को पैदा हुआ थे । इनकी माँ मोना अल सुलह, लेबनान के पीएम रियाद अल सुलह की बेटी थीं । पिता प्रिंस तलाल 1960 में सऊदी के फाइनेंस मिनिस्टर थे ।

वलीद जब 7 साल के हुए तब इनके माता-पिता का तलाक हो गया । वलीद माँ के साथ लेबनान में रहने लगे । कहा जाता है कि वलीद अक्सर घर से भाग जाते थे और खुली कार में सोते थे ।

ऐसे बने बिलेनियर

वलीद की बायोग्राफी में फ़ोर्ब्स ने कहा कि 1979 में वलीद ने अपना कारोबार शुरू किया । इसके लिए शुरुवात में इन्होने अपने पिता से 30 हजार डॉलर लोन लिया और इनके पिता ने जो इन्हें घर दिया था उसे गिरवी रखके 4 लाख डॉलर और जुटाए । इसके साथ इनके दादा इन्हें 15 हजार डॉलर हर महीने देते थे ।

इनकी  मेहनत से इनका कारोबार धीरे-धीरे बढ़ने लगा । 1991 में सिटी कॉर्प में वलीद ने 797 मिलियन डॉलर का निवेश किया जिससे 2005 में ये निवेश बढ़कर 10 बिलियन डॉलर हो गया । 2016 आते आते इनकी नेटवर्थ 17.3 बिलियन डॉलर थी । और इसी साल फ़ोर्ब्स ने इन्हें दुनिया का 41 वां सबसे अमीर आदमी घोषित किया ।

खरीद लिया ट्रंप का क्रूज

वलीद के पास जो 85.9 मीटर लम्बा प्राइवेट क्रूज है वो दुनिया की 65 वीं सबसे लम्बी क्रूज है और ये इन्होने अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से खरीदा था ।ट्रंप ने इसका नाम ट्रम्प प्रिंसेस रखा था जिसे वलीद ने खरीद कर किंगडम 5KR रख दिया । वलीद के पास सोने के प्लेन भी हैं ।

इन्हें बड़े दान देने वालों में भी जाना जाता है । इन्होने दान देकर दुनिया के कई देशों के लोगों की जिन्दगी ही बदल दी है । इन्होने अमेरिका में हुआ हमले के बाद अमेरिका को मदद देनी चाही पर अमेरिका ने मना कर दिया ।

Source:http://exposekhabar.com/janiye-arab-deshon-ke-sabse-ameer-shakhs-ke-barein-mein/

शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े