मुस्लिम लड़की से IAS इंटरव्यू में पूंछा कि कुंवारे और शादीशुदा में अंतर और लडकी ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

upsc की परीक्षा किसी जंग से कम नहीं होती है ! इसके लिए लड़के लड़कियां कितनी मसक्कत करते हैं और सालों साल तैयारी करते हैं ! यहाँ परीक्षा देने वाले बहुत होते हैं पर ये इतना कठिन टास्क होता है कि बहुत कम ही सफल होते हैं ! आईएएस की परीक्षा तो किसी पहाड़ तोड़ने से कम नहीं है ! इसकी परीक्षा और फिर इंटरव्यू तो तौबा ही है बस !

आईएएस की परीक्षा कैसी होती है

इस परीक्षा के बारे में कहा जाता है कि ये भारत की सबसे कठिन परीक्षा है और इसे बहुत दिमाग वाले लोग ही निकाल पाते हैं ! ये तीन चरणों में संपन्न होती है जिसमे सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है,उसके बाद मैन्स होता है और तब कहीं जाकर इंटरव्यू का नंबर आता है ! जो ये सब निकाल लेता है उसका उसकी योग्यता के अनुसार आईएएस,आईपीएस, आईएफएस IRS या और किसी केन्द्रीय सेवा के लिए चयन होता है !

इंटरव्यू होता है बहुत खतरनाक

अगर हम इस परीक्षा की बात करें तो एक बार को आप परीक्षा तो पढके निकाल लें लेकिन इसका जो इंटरव्यू होता है वो बहुत ही बड़ा चैलंज होता है ! इसमें ऐसे ऐसे प्रश्न रखे जाते हैं कि सुनने वाले का दिमाग ही हिल जाए और उसे पता नहीं नहीं चलता कि आखिर वो जवाब क्या दे !

आपके IQ को जांचने के लिए बताते हैं कुछ सवाल

सवाल- हिस्ट्रीशीटर को चेक करने के लिए आप उसके घर जाते हैं या उसे थाने बुलवाते है ?

जवाब-जाँच के लिए सिपाही उसके घर जाते है। समय-समय पर टीम के साथ दबिश भी दी जाती है।

सवाल-कुंवारे और शादीशुदा लोगों में क्या अंतर होता है ?

जवाब-सर, जब तक आप कुंवारे होते हैं आप पर किसी भी चीज की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती है, आप अपने दिल में कोई भी काम हो उसे पूरा कर सकते है, लेकिन शादी के बाद कोई भी काम करने से पहले सोचना पड़ता है कि फैमिली पर उस काम का क्या प्रभाव पड़ेगा।

सवाल-जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पर्सनल लेवल पर क्या कर सकते हैं ?

जवाब-हमें जिम्मेदार कंज्यूमर बनना होगा, ईधन बिजली को ना बर्बाद करना, सोलर एनर्जी का यूज आदि।

ऐसे ही सवालों के जवाब आपको आते हों या कुछ सवाल हों तो आप कमेंट करके हमें जरुर बताएं!!

देखिये वीडियो:-

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े

पोपुलर खबरें