RELATED:अगर सुप्रीम कोर्ट ने ये विडियो देख लिया तोह...

हम जिन डॉ मुमताज नैयर की बात कर रहे हैं वो बिहार के किशनगंज के रहने वाले हैं और उन्होंने न सिर्फ बिहार बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है और पूरी दुनिया उन्हें सलाम कर रही है ! आज हर तरफ डॉ नैयर की वाहवाही हो रही जिससे देश के हर नागरिक का सीना गर्व से चौंडा हो रहा !

क्या किया डॉ नैयर ने

दरअसल मामला कुछ ऐसा है कि डॉ नैयर ने इंग्लॅण्ड में एक ऐसा टीका इजाद किया है जिससे जिका,डेगू और हेपेटाईटिस सी की रोकथाम की जा सकती है ! खबरों के माध्यम से ऐसा पता चल रहा है कि डॉ नैयर इंग्लैण्ड में रह रहे थे और यहाँ की साउथम्पटन यूनिवर्सिटी में बतौर वैज्ञानिक पोस्टेड हैं !

डॉ नैयर ने पूने की नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस से इम्यूनोलोजि में डॉक्टरेट किया है ! इन्होने आगे मास्टर्स जामिया हमदर्द से किया ! वहीँ बीएससी बायोटेक्नोलॉजी जामिया मिलिया इस्लामिया से पूरी हुई ! डॉ नैयर की इस नायाब खोज को एक बहुत बड़ी कामयाबी के तौर पर पूरी दुनिया देख रही है !

दुनिया की सबसे घातक बीमारियों का निकाला तोड़

वो कहावत तो सुनी ही होगी कि एक बिहारी सब पे भारी ! इस कहावत को चरितार्थ किया है डॉ नैयर ने ! पूरी दुनिया सबसे घातक रोगों में हेपेटाइटिस, डेंगू और जापानी एन्सेफलाइटिस व ज़िका को मानता है ! इसकी वैक्सीन अभी तक किसी ने नहीं खोजी थी और डॉ नैयर  ने इसका इजाद करके पूरी दुनिया को चौंका दिया है !

बताया जा रहा है कि डॉ नैयर इस तरह की बीमारियों की वैक्सीन बनाने के लिए पिछले पांच सालों से लगे हुए थे जिसके लिए इंगलैंड सरकार सारा खर्चा दे रही थी और अंततः डॉ नैयर ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की !

देखिये वीडियो:-

 

source-http://apnsnews.com/इंग्लैंड-में-किया-बिहार-क/

 

--- ये खबर वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है वायरल इन इंडिया न्यूज़ पोर्टल के लिए

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े