ईरान ने भारत को कड़े शब्दों में धमकाया, मोदी राज में पहली बार इतना कमज़ोर हुआ देश, पढ़ें

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छूती जा रही है। जिससे देश की जनता अब परेशान हो चुकी है। अब लग रहा है कि मोदी सरकार की नीतियों के कारण जनता की हालत और भी खराब हो सकती है। खबर आ रही है कि ईरान ने भारत सरकार को चेतावनी दे दी है।
ईरान ने कहा है कि अगर भारत, ईरान से तेल आयात कम करता है और सऊदी अरब, ईराक, रूस और अमरीका जैसे देशों से तेल खरीदने की कोशिह करेगा तो वो खुद को मिलने वाला विशेष लाभ खो सकता है।

1. ईरान ने दी भारत को धमकी

ईरान ने भारत को ये धमकी चाबहार बंदरगाह परियोजना पर वादे के मुताबिक निवेश न करने पर दी है। भारत में ईरान के डिप्‍टी-एंबेसडर और घरेलू मामलों के इंचार्ज मसूद रेजावानियान राहघी ने एक अहम बयान जारी करते हुए कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चाबहार बंदरगाह और उससे जुड़ी परियोजनाओं के लिए भारत द्वारा किए गए निवेश के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए हैं।

2. ईरान से तेल आयात बंद किया तो होगा बड़ा नुकसान

उन्होंने ये बयान एक सेमीनार के दौरान दिया है। जिसे भारत के लिए एक धमकी के तौर पर देखा जा रहा है। उनका कहना है कि ईरान तेल के क्षेत्र में हमेशा से भारत का भरोसेमंद सहयोगी रहा है। ईरान ने भारत को हमेशा उचित कीमतों पर तेल बेचा है ताकि दोनों देशों के हित सुनिश्चित रहें। आपको बता दें कि बीते दिनों अमेरिका ने भारत, चीन समेत अन्य देशों को अल्टीमेटम दिया था और कहा था कि चार नवंबर तक उन्‍होंने ईरान से तेल लेना बंद करना होगा। ऐसा न करने वाले देशों पर अमरीका ने प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।

निष्कर्ष: गौरतलब है कि इस मामले में भारत दोनों ओर घिर गया है। भारत किसी के भी विरुद्ध जाए लेकिन नुकसान देश की जनता का ही होने वाला है।

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Close