अभी अभी- साइंस की बड़ी खोज, पेशाब के रंग को देख के पता चल जाएगी बीमारी

शेयर करें

इंसान के शरीर में गुर्दे एक मह्त्वपूर्ण मानव अंग हैं, जिनका काम मूत्र उत्पादन (रक्त शोधन कर) करना है। ये मूत्र-प्रणाली के अंग हैं। इनके द्वारा इलेक्त्रोलाइट, क्षार-अम्ल संतुलन और रक्तचाप का नियामन होता है। इनका मल स्वरुप मूत्र या पेशाब कहलाता है। इसमें मुख्यतः यूरिया और अमोनिया होते हैं |

पेशाब शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को निकालने का एक नैचुरल तरीका है। पेशाब का रंग और उनमें होने वाले बदलाव भी सेहत से जुड़ी अहम जानकारी देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पेशाब के रंग से जानें अपने शरीर के हेल्थ का लेवल..

 

आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी, लेकिन पेशाब का रंग देखकर हम अपने शरीर की बीमारियों के बारे में जान सकते हैं।

अपने पेशाब के रंग से आप अपने शरीर के संकेतों को जान सकते हैं क्या आपका शरीर कैसे हेल्थ लेवल पर है तो चलिए आपको बताते हैं की पेशाब के रंग से आप पता लगा पाएंगे क्या आपका शरीर कितना हेल्थी है ?

मूत्र का रंग या पेशाब का रंग हल्का पीला होना :- अगर आपके मूत्र का रंग हलका पीलेपन पर है या फिर बिल्कुल पानी की तरह साफ है इसका मतलब है आपके शरीर का प्रत्येक अंग भली भांति कार्य कर रहा है और आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

पेशाब का रंग पीला होना:

 

अगर आपकी यूरिन का रंग पीले रंग का है इसका मतलब है कि आपको पानी की कमी हो चुकी है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो नार्मल से ज्यादा मात्रा में पानी पीना शुरू कर दें। जिसके बाद पेशाब का रंग सामान्य रंग में बदल जाता है।

पेशाब का रंग गाढ़ा पीला होना

और यदि आपके यूरिन का रंग एकदम से गाढ़ा और पीले पन पर है तो यह अच्छे संकेत नहीं हैं इसका मतलब है आप का लीवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा और आपको लीवर की या फिर हेपेटाइटिस की प्रॉब्लम हो सकती है।

पेशाब का दूधिया सफेद रंग

अगर आप का पेशाब दूधिया सफेद रंग का है तो इसका मतलब है कि आप के पेशाब में बैक्टीरिया बन चुके हैं, क्योंकि ऐसा तब होता है जब आपके मूत्र मार्ग के रास्ते में इन्फेक्शन हो जाए या फिर आप कि गुर्दे में पथरी बनने लगती है।

लाल हल्का गुलाबी रंग का पेशाब

आपके यूरिन का रंग हल्का या लाल गुलाबी इसलिए भी हो सकता है क्या आपने चुकंदर या स्ट्रॉबेरी खाया हो अगर यह सब खाया है तो इस पोस्ट पर ध्यान ना देना और लेकिन आप अगर सामान्य तौर पर इस तरह का पेशाब आपको आता है तो आपके पेशाब में लाल रंग का खून भी हो सकता है.


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े