शेयर करें

आज की जीवनशैली में हमारा सही खान-पान होना बेहद जरुरी है। इसकी एक वजह यह भी है कि जिस तरह से आज के जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल बदल रहा है उसमें हम पूरी तरह से उलझ कर रह गए हैं।

इन सबके बीच एक गौर करने वाली बात है कि आज कई लोगों के साथ यह प्रोबलम होती है जहां आप खाना पीना तो अपना रखते हैं लेकिन कई ऐसी चीजों का हम सेवन करते हैं, जिसका हमे पोषण नहीं मिल पाता।

हमारे खानपान में शामिल ऐसा ही एक आहार है, बादाम 

आप सभी ने ये तो जरुर सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। इसके साथ ही बादाम खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर हम लोग भिगे हुए बादाम क्यों खाते हैं। लोग अपने बच्चों को अक्सर सुबह के समय भिगे हुए बादाम खिलाते हैं।

वहीं बच्चे इन्हें खा तो लेते हैं लेकिन उन्हें इसकी वजह नहीं पता होती।

वहीं डॉक्टर्स भी भिगे हुए बादाम खाने की सलाह जरुर देते हैं।

शायद कई लोगों की तरह आपको भी न पता हो कि भिगे हुए बादाम हम क्यों खाते हैं और कैसे यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है?

आखिर कैसे बादाम हमारे लिए है इतना सेहतमंद

आपको बता दें कि ड्राई फूड्स में बादाम को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। उम्र के लिहाज से देखा जाए तो यह हर उम्र के लोगों के लिए सेहतमंद होता है।

बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है।

इन सभी पोषक तत्वों का पूरा फायदा मिल सके इसके लिए ही बादाम को रातभर भिगोकर रखने के बाद उसे सुबह खाना अच्छा माना जाता है।

बादाम की प्राकृतिक रुप से खासियत

बादाम के छिलके में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जिससे बादाम में मौजूद फायदा पूर्ण रुप से नहीं मिल पाते हैं।

वहीं जब हम बादाम को रातभर भिगोकर रखते हैं तो इसका छिलका आसानी से उतरने वाला हो जाता है।

छिलका उतारकर खाने से बादाम का अधि‍क से अधि‍क पोषण मिलता है।

आइए जानें बादाम को इस तरह से खाने के फायदों के बारे में..

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो बादाम खाने से आपको काफी मदद होगी। असल बात यह है कि बादाम भूख को दबाने का काम करता है।

एक रिसर्च के मुताबिक, हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाकर आप कुछ ही दिनों में कई किलो वजन कम कर सकते हैं।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड भी होता हैं, जो कैंसर से आपकी सेहत को सुरक्षि‍त रखने में मदद करता है।

दिल की सेहत के लिए भी बादाम खाना है फायदेमंद

बादाम में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। ये गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है।

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

शेयर करें