पाकिस्तान सिर्फ हरकते ही नहीं बल्कि कानून भी है अजीब

शेयर करें

वैसे तो देखा जाए पाकिस्तान खुद को लोकतांत्रिक देश कहता है लेकिन इस देश में एक लोकतांत्रिक रुप से चुनी हुई किसी सरकार को अपना कार्यकाल पूरा करने में 66 साल लग गए। इस देश पर आजादी के बाद से लगभग आधा समय सेना का राज रहा है। यही नहीं इस पाकिस्तान के अजीबो गरीब कानून भी मौजूद हैं जिन्हें हम अगर एक भारतीय नागरिक के रूप में देखेंगे तो बेहद अजीब लग सकते हैं।

पाकिस्तान के अजीबो गरीब कानून

ये है पाकिस्तान के कुछ अजीबो गरीब कानून

पाकिस्तानी नहीं जा सकते इजरायल

ऐसा इसलिए है क्योंकि पाकिस्तान इजरायल को एक देश के रूप में मानता ही नहीं है। एक पाकिस्तानी नागरिक कभी इजरायल नहीं जा सकता क्योंकि पाकिस्तान इजरायल के लिए वीजा नहीं जारी करता है।

शिक्षा पर टैक्स

पाकिस्तान की गिनती विश्व के सबसे कम साक्षर देशों में होता है पर इस देश में शिक्षा पर भी टैक्स लगता है। अगर कोई पाकिस्तानी स्टुडेंट अपनी शिक्षा पर दो लाख से अधिक खर्च करें तो उसे 5 प्रतिशत टैक्स भरना होगा।

गर्लफ्रेंड के साथ रहना अवैध है

भारत में दो व्यस्क युवाओं को रजामंदी से एकसाथ रहने की पूरी छूट है लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं है। बिना शादी के यहां अगर कोई लड़का-लड़की एक साथ रह रहें हैं तो इसे गैरकानूनी माना जाता है।

कुछ अरबी शब्दों के अंग्रेजी अनुवाद पर है पाबंदी

अल्लाह, मस्जिद, रसूल, नबी आदि कई ऐसे शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद करना पाकिस्तान में अवैध माना जाता है।

किसी दूसरे का फोन छूना भी है गैरकानूनी

पाकिस्तान में बिना पूछे अगर आपने किसी का फोन छू लिया हैं तो आपको 6 महीने के लिए जेल हो सकती है।

ट्रांसजेंडर्स नहीं हो सकते सेना में भर्ती

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स की एक बड़ी अबादी रहती है पर इन्हें इस देश में कई अधिकारों से वंचित रखा जाता है। यहां ट्रांसजेंडर्स सेना में नौकरी नहीं कर सकते।

रमजान में आप नहीं खा सकते बाहर

ये कानून देश के सभी नागरिकों पर लागू होता है। अगर कोई मुस्लिम नहीं भी है उसे भी इस पूरे महिने घर के बाहर खाना खाने क इजाजत नहीं होती।

प्रधानमंत्री का नहीं उड़ा सकते मजाक

अगर कोई भी नागरिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

राष्ट्रपति बनने के लिए कोई योग्यता नहीं

दुनिया में पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां आपको राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी योग्यता की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप किसी स्कूल में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पढ़ा-लिखा होना जरूरी है।

नहीं भेज सकते फालतू मैसेज

पाकिस्तान में आप किसी भी व्यक्ति को फालतू के मैसेज नहीं भेज सकते हैं। अगर आप फालतू के मैसेज करते हुए पकड़े जाते है तो आपको 10 लाख तक जुर्माना तक भरना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की पुरानी आदत है कि वह हमेशा कश्मीर की आजादी की राग विश्व के अलग-अलग मंचो पर गाता फिरता है। लेकिन हमारी नजर में अगर पाकिस्तान को सबसे पहले किसी आजादी की जरूरत है तो वह है इन अजीबोगरीब कानूनों से आजादी।

देखिये वीडियो:-


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े