ज्ञान- टीवी स्क्रीन पर दिखने वाले रैंडम नंबर क्या आपको भी परेशान करते हैं? आज जान लीजिये इसका राज - वायरल इन इंडिया - Viral in India - NEWS, POLITICS, NARENDRA MODI

ज्ञान- टीवी स्क्रीन पर दिखने वाले रैंडम नंबर क्या आपको भी परेशान करते हैं? आज जान लीजिये इसका राज

दोस्तों जब भी हम कभी अपने टेलीविजन पर कोई मूवी या अपना पसंदीदा टीवी शो देखते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि कई बार टीवी स्क्रीन पर छोटे-छोटे से काले बॉक्‍स पर सफेद रंग में लिखे हुए कुछ अजीब नंबर दिखाई देने लग जाते है.

टीवी स्क्रीन पर दिखने वाले रैंडम नंबर्स का गणित

लोग अक्सर उन्हें देखकर नज़रअंदाज कर देते हैं लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा कि टीवी चैनल पर दिखने वाले ये रैंडम नंबर्स भला क्‍यों दिखते हैं..?

ज्यादातर लोग इन नंबरों को देखकर ये सोचने लग जाते हैं कि ये नंबर चैनल के कंट्रोल रूम या सैटेलाइट से दिखाए जाते हैं और वही नंबर सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि दुनिया की हर एक टीवी पर एक सा ही दिखता है.

ऐसे में अगर आप भी कुछ ऐसा ही मान कर बैठे हैं तो साहब आपको बता दें कि आपकी ये सोच बिलकुल ग़लत है.

चलिए आज हम आपको इसी जानकारी के बारे में बताएंगे कि आखिर इन नंबरों के पीछे का असली गणित होता क्या है..!

टीवी पर दिख रहा नंबर होता हैं यूनिक

अक्सर जब भी हम किसी टीवी पर कोई शो या मूवी देख रहे होते हैं तो टीवी स्‍क्रीन के कोनों या कभी कभी एक्‍टर्स के चेहरे पर ही हमे कुछ रैंडम नंबर नज़र आते है.

लेकिन इन नंबरों के पीछे का सबसे अनोखा लॉजिक यह है कि आपकी टीवी पर दिखने वाला कोई भी नंबर पूरी तरह से अलग है यानी कि वह नंबर देश में किसी भी दूसरे टेलीविजन पर नहीं दिख सकता.

8 डिजिट का होता हैं ये नंबर

जानकारी के लिए बता दें कि ये नंबर आमतौर पर 8 डिजिट के होते हैं और इनमें अंग्रेजी के अक्षर और 1 से 0 तक के नंबर रैंडम ऑर्डर में अंकित होते हैं.

आमतौर पर ये नंबर कुछ सेकेंड तक दिखाई देने के बाद अपने आप ही स्क्रीन से गायब हो जाता है.

शायद आप नहीं जानते होंगे कि इस नंबर के द्वारा ही डिजिटल TV प्रोवाइडर या कोई भी TV चैनल यह आसानी से पता कर सकता है कि संबंधित नंबर वाला टीवी कनेक्‍शन या सेटटॉप बॉक्‍स किस कंज्‍यूमर के घर पर लगा है.

टीवी शो या फिल्‍मों की पायरेसी रोकते हैं ये नंबर

विशेषज्ञों के अनुसार TV के तमाम चैनलों पर किसी शो या मूवी के दौरान यूं ही कभी भी दिखाई देने वाले ये अजीबो-गरीब रैंडम नंबर्स पायरेसी को रोकने के लिए बहुत मददगार साबित होते है.

अब आप इसके पीछे का गणित सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर कोई टीवी उपभोक्‍ता अपने घर की टीवी पर कैमरा या स्‍क्रीन रिकॉर्डर लगाकर किसी भी शो या फिल्म को रिकॉर्ड करता हैं तो जब भी वो पाइरेटेड वीडियो दोबारा कहीं भी दिखाया जाएगा, तो रिकॉर्डिंड शो या फिल्म में ये नंबर भी दिखाई देते है

जिससे कोई भी टीवी कंपनी और चैनल इन नंबरों की मदद से आसानी से टीवी प्रोग्राम को रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति को पकड़ सकती है.

चैनलों को बड़े नुक्सान से बचाते हैं ये नंबर

ये देखा गया हैं कि महंगे शो, मूवी प्रीमियर या इवेंट्स का प्रसारण टीवी पर सिर्फ एक बार किया जाता है, इसलिए कुछ लोग उसको रिकॉर्ड करके यानि पायरेसी करके उन्हें किसी लोकल प्राइवेट चैनल को अच्छे खासे दामों पर बेच देते हैं या फिर इंटरनेट अथवा टोरेंट जैसी इन्टरनेट वेबसाइट पर डाल देते हैं.

इससे आमतौर पर चैनलों को काफी नुकसान होता है.

ऐसे में इस तरह की पायरेसी को रोकने के लिए ही टीवी प्रसारण कंपनियां हर TV स्क्रीन पर इस तरह के रैंडम बिलकुल अलग नंबर बीच बीच में डिस्प्ले करती रहती हैं.

बता दें कि ये नंबर सॉफ्टवेयर द्वारा पूरी तरह से ऑटोमेटेड होता है और कभी भी कहीं भी दिखाई दे सकता है.

निष्कर्ष

टीवी से होने वाली पायरेसी रोकने का यह अनोखा तरीका बकाई बेहद अलग और जबरदस्त है. ऐसे में दोस्तों अगली बार जब अगर आपको दुबारा ये नंबर अपनी स्क्रीन पर नज़र आए तो परेशान होने की जगह इन बातों को सोच लेना.

story source: https://www.makehindi.com/random-number-that-often-appears-on-your-tv-screen-hindi/

Related Articles

Close