जब महिला से पूछा गया सवाल- अगर आपके पति ‘आपको’ जुए में हार जाएँ तो आप क्या करेंगी?

आपने बड़े से बड़े से धुरंधर को लिखित एग्जाम देकर अव्वल नंबर लाते देखा होगा लेकिन कभी कभी यही धुरधर वाक्पटुता में हार जाते है| मतलब ज़रूरी नही की आपका सामान्य ज्ञान ही सब कुछ हो क्योकि कुछ जगहों पे इंटरव्यू के दौरान आपकी मानसिकता और विवेक को जांचा जाता है| खासतौर से आईएएस एग्जाम के इंटरव्यू राउंड में कुछ अटपटे सवाल पूछे जाते है|

इन्ही सवालो में से तीन ऐसे सवाल पेश कर रहे है जो महिलाओ की जिंदगी से जुड़े है| इन सवालो का जवाब ज़्यादातर महिलाये दिल से देंगी क्योकि ये शादी से जुड़े सवाल है जबकि इन सवालो के जवाब में दिमाग की ज़रूरत है|

अगर महिलाये यह लेख पढ़ी रही है तो इसके ज़रिये अपने अधिकारों के बारे में भी जानेंगी जो कानून उन्हें देता है|

सवाल : अगर आपके पति का किसी महिला के साथ अफेयर है तो आप क्या कर सकती हैं?

जवाब : सिर्फ अफेयर होने से कुछ नही कर सकती है और ना ही कुछ साबित कर सकती हूँ लेकिन अगर उन दोनों के बीच शारीरिक सम्बन्ध हैं तो इसके खिलाफ सबूत इकट्ठा करूँगी और केस करूँगी. हमें क़ानून भी तीन साल की सजा दिलवाने का हक देता है.

अगर आपके पति की किसी पहाड़ी से गिरकर मौत हो जाए और आपकी दूसरी शादी कर दी जाए लेकिन कुछ दिन बाद आपका पति वापस आ जाए तो आप क्या करेंगी?

जवाब : मेरी दूसरी शादी रद्द हो जायेगी क्योंकि पति के जिन्दा रहते और बिना तलाक लिए किसी और से शादी नही कर सकती हूँ इसका हमें अधिकार ही नही है.

अगर आपके पति आपको जुए में हार जाएँ तो आप क्या करेंगी?

जवाब : वो कभी मुझे हार ही नही सकते क्योंकि भारत का संविधान कहता है कि सिर्फ उसी चीज को खरीदा या बेचा जा सकता है जिसपर आपका निजी स्वामित्व हो. मेरे पति ने न तो मुझे खरीदा है और ना ही मुझपर किसी का स्वामित्व है.

source;https://newsherald.co/876/inteview-questions/

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

पोपुलर खबरें