IAS के एग्जाम में पूछा जाने वाला सवाल ‘जेसीबी की फुल फॉर्म बताइए?’ जानेंगे नहीं इसका जवाब..

शेयर करें

ये तो किसी से नहीं छिपा है कि एक सिविल परीक्षा पास करना कितना मुश्किल होता है और इसके लिए भी कैंडिडेट को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन इसके बाद भी परीक्षा पास करना बहुत बड़ी चुनौती बना रहता है। जिसके लिए लोग कई तरह की जुगत लगाने की कोशिश करते हैं।

सिविल परीक्षा के सवाल या फिर दिमाग को हिला देने वाले तार

हालांकि यह बहुत मुश्किल भी होता है कि जब कई लोग तो बुरी तरह से बेबस ही हो जाते है इस बात से तो शायद आप भी वाकिफ होंगे क्योंकि हर किसी का मेंटल लेवल इतना बेहतर हो यह बहुत मुश्किल होता है। दोस्तों आज हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ दिलचस्प सवाल लेकर आएं हैं जो  आपकी दिमाग की नसों को हिलाकर रख देंगे।

पहला और सबसे मजेदार सवाल

पहला सवाल और आसान सवाल है, अगर जेम्स बॉन्ड नाम का एक जासूस प्लेन के अन्दर चढ़ा है और वो बड़ी ही बहादुरी के साथ प्लेन से कूद जाता है और वो भी बिना पैराशूट के, लेकिन फिर भी उसे कुछ नही होता, तो जरा सोचिए ऐसा क्यों?

अरे जनाब ये भी तो सोचिए कि अभी तो प्लेन रनवे पर ही मौजूद था।

दूसरे सवाल में आप भी न खो जाना

अब ये बताइए कि लाल रंग का बेहद खास चमकता हुआ पत्थर है जिसे आप समंदर के बीचो बीच फेंक दें तो क्या होगा?

बेहद आसान सा जवाब है कि वो पत्थर पहले तो गीला होगा और डूब जाएगा, इसमें दिमाग लगाने जैसा कुछ नहीं है ये सब आपको उलझाने के लिए बोला गया है लेकिन बिना उलझे सिर्फ जवाब देना है।

तीसरा और आखिरी पेंचीदा सवाल

अब आते है आखिरी और सबसे मुश्किल सवाल पर, आपको बताना है कि जेसीबी की फुल फॉर्म क्या है? फुल फॉर्म तो आपने बहुत सी पढ़ी और सुनी होंगी लेकिन इसका फुल फॉर्म बेशक आप नहीं जानते होंगे।

इसका जवाब आपको बता दें, जोसफ साईंरिल बेमफोर्ड और ये बेहद ही सरल सा जवाब था वैसे आपको बता दे ये लंबा सा नाम एक मशहूर ब्रिटिश व्यापारी का था जो दुनिया में पहली जेसीबी लाने वाला था।

Story Source : http://www.royalkhabar.com/ias-ke-egjaam-mein-poochha-savaal/


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े