होम General

मोदी नहीं रेहान मोहम्मद की वजह से मिलेगी पूरे देश को मुफ्त में बिजली क्योंकि…

वायरल इन इंडिया संवाददाता -
शेयर करें

आज देश और दुनिया में लोगों की जनसंख्या इतनी बढ़ती जा रही है कि हमारी जरुरतें और जरुरी संसाधनों की कमी होने का खतरा आज मानव जाति पर मंडरा रहा है। अगर इसी तरह से जनसंख्या बढ़ती रही और लोग संसाधनों का अंधाधुन इस्तेमाल करते रहे तो वो समय भी दूर नहीं जब आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ नहीं बचेगा।

 

वैसे तो आज यह एक बड़ा मुद्दा बन गया है। दुनिया में बड़े से बड़ा देश ने इसकी जागरुकता के लिए पहल करनी शुरु कर दी है। लेकिन बात वहीं आती है कि न सिर्फ सरकार या किसी बड़े संस्थान द्वारा ही इस ओर कदम बढ़ाया जाएगा। बल्कि हर एक को इसके लिए खुद से कदम उठाने की जरुरत है। आज हम आपको एक ऐसी ही पहल के बारे में बताने जा रहे हैं।

 संसाधनों की कमी में उठाया गया अहम कदम

बिजली जो कि पैदा की जाती है और हमारी रोज की आज जरुरतों में से एक है। अगर इस बिजली को ही आप अपने घर पर बना सके तो? सोच रहे हैं कैसे.. हम आपको इस दिलचस्प खबर के बारे में यहां जानकारी दे रहे हैं, अब आप बिजली की बचत करने के साथ ही उसे अपने घर पर भी बना सकते हैं।

इस एक शुरुआत से वो दिन भी दूर नहीं जब आप खुद भी अपने घर पर बिजली बना पाएंगे। आईये जानें इस पूरे मामले को जिससे पूरी दुनिया में एक बड़ा बदलाव आ सकता है…

सिर्फ एक साइकिल से बनेगी बिजली

आपने बिल्कुल सही पढ़ा, एक साइकिल से ही बिजली बनेगी। इसके लिए आपको करना है तो बस इतना कि इस पर बैठकर आपको इसे चलाना है। इस साइकिल को 1 घंटा चलाने से आप अपने घर के 24 बल्ब, एक मोबाइल, एक पंखा और एक लैपटॉप चार्ज कर पाएंगे।

साइकिल चलाने की कोई सीमा नहीं

बिजली बनाने वाली इस साइकिल को चलाना इतना आसान है कि बिना किसी खास ट्रेनिंग के आपस इसे चला सकते है। आपको बता दें कि बाकी नॉर्मल साइकिल की तरह ही आप इसे भी चला सकते हैं।

खोज करने वाले रिहान की खास पहल

इस साइकिल को बनाने वाले साइंटिस्ट रिहान हैं। 14 साल की उम्र में ही पिता के साथ वे देश से बाहर चले गए थे।

अपनी 21 साल की उम्र में वह वापस भारत लौटे। आज भी रिहान डिग्री की नहीं, बल्कि ज्ञान को समझते हैं, तभी तो उनके यहां आने वाले लोग किसी टॉप कॉलेज से नही आते।

शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े