इस गुमनाम फल के चमत्कारी फायदे जो दे सकता है कैंसर और एड्स को भी मात

हमारे स्वास्थय के लिए आज हमें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जहां आज हमारी जीवनशैली इतनी बदल गई है कि हमारे पास अपनी ही सेहत को देने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। वहीं दूसरी तरफ यह लोगों के लिए चुनौती बनता जा रहा है कि वे अपने रोजमर्रा के काम के साथ कुछ आसान से उपायों की मदद से अपनी सेहत का खयाल रख पाएं।

आजकल की जीवनशैली के चलते स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की है जरुरत

इसके लिए सबसे पहले जो चीज आती है वो यही है कि आप बिना किसी एक्स्ट्रा एफर्ट के हल्की कसरत करना शुरु कर दें। लेकिन साथ ही जरुरी है कि आप अपनी कसरत को नियमित रुप से करते रहें।

वहीं कसरत करने के साथ ही अगर आप अपने खाने पीने की आदतों पर भी थोड़ा सा ध्यान देंगे तो यकीन मानिए आप शारीरिक रुप से बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे।

दोस्तो आपकी सेहत को लेकर ही हम आपको एक जरुरी जानकारी देने जा रहे हैं जिसका आपके स्वस्थ रहने से काफी लेना देना है।

जाने इस चमत्कारी फल के बारे में

बेशक नोनी (मोरिंडा सिट्रोफोलिया) नामक यह एक फल है जो किसी बीमारी का सीधेतौर पर इलाज तो नहीं करता लेकिन इसे खाने से आप किसी बीमारी से बच जरुर सकते हैं।फिर चाहे वो एड्स हो या फिर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी।

आज नोनी का फल आम लोगों के बीच इतना जाना नहीं जाता है लेकिन वहीं यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इस फल के रूप में ही वैज्ञानिकों को एक ऐसी संजीवनी हाथ लगी है जो सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है।

अस्थमा, गठिया, मधुमेह, दिल की बीमारी, नपुंसकता, स्त्रियों की बीमारिया व बांझपन जैसी कई गंभीर बीमारियों के इलाज में यह रामबाण साबित हो रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि पान-मसाला, गुटखा, तंबाकू जैसी लत के लिए भी अगर नोनी खाया जाए तो या इसका जूस पिया जाए तो उनकी इस तरह की तरह आदतों से छुटकारा मिलता है। जिससे आगे तलकर आपको कैंसर भी नहीं होगा।

कैंसर से लेकर एड्स तक से बचाने की रखता है ताकत

इस फल के सेवन से शरीर में बीमाियों से लड़ने की ताकत इतनी अद्भुत तरीके से बढ़ती है कि फिर एड्स ही क्यों न हो यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने व उसकी देखभाल के लिए पूरी ताकत रखता है।

एक ताजा शोध से यह सामने आया है कि नोनी फल कैंसर व लाइलाज एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों में भी यह कारगर साबित हो रहा है। वहीं भारत में वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन सहित कई शोध संस्थान इसके लिए खासतौर से शोध कर रहे हैं।

हाल ही में नोनी के इन रहस्यमयी चमत्कारी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के एक सेमिनार में हुआ था। कृषि वैज्ञानिक नोनी को मानव स्वास्थ्य के लिए प्रकृति की अनमोल देन बता रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने भी किया इसके चमत्कारी गुणों का खुलासा

इन वैज्ञानिकों के अनुसार समुद्र तटीय इलाकों में तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, गुजरात, अंडमान निकोबार, मध्यप्रदेश सहित नौ राज्यों में 653 एकड़ में इसकी खेती हो रही है।

वहीं कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व चेयरमैन और वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर कीर्ति सिंह ने कहा-

 इस फल में दस तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ, प्रोटीन, फोलिक एसिड सहित 160+ पोषक तत्व हैं। इसके इतने पोषक तत्वों की मौजूदगी के चलते उच्च रक्तचाप, हृदय, मधुमेह, गठिया, सर्दी जुकाम सहित अनेक बीमारियों में औषधि के रूप में काम आता है।

उन्होंने आगे बताया कि, “यह फल एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट है, यदि शुरू से इसका सेवन किया जाए तो कैंसर नहीं होगा, फाउंडेशन कैंसर व एड्स पर नोनी के प्रभाव का शोध कर रहा है।”

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Viral in India Reporter

यह खबर वायरल इन इंडिया के वरिष्ट पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है| खबर में कोई त्रुटी होने पर हमें मेल के द्वारा संपर्क करें- [email protected]आप हमें इस फॉर्म से भी संपर्क कर सकते हैं, 2 घंटे में रिप्लाई दिया जायेगा |
Close