अखाडा ने जारी की फर्जी बाबा की लिस्ट जानें किन करतूतों की वजह से फर्जी करार दिए गए 14 बाबा

By:- Viral in India Team on

फर्जी बाबाओ की लिस्ट जारी हो चुकी है जिन्हें अब हिन्दू धर्म में संत की उपाधि नहीं मिलेगी | इस लिस्ट में हर उस बाबा का नाम हैं जिन्होंने या तो लोगो को ठगा है या फिर महिला भक्तो का शारीरिक शोषण करते नज़र आये | श्री मठ बाघम्‍बरी गद्दी में अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने फर्जी बाबाओ की लिस्ट जारी की है | जिनमे 14 बाबाओ का उल्लेख किया गया है |

अखाडा ने तय किया है की किसको संत की उपाधि देनी है या नही इसके क्या मापदंड होंगे| सुरेंद्र जैन, संयुक्त महासचिव, विश्व हिंदू परिषद् ने कहा “संत की उपाधि का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए परिषद् ने ये उपाधि देने के लिए एक प्रक्रिया तय करने का फैसला किया है. अब से किसी व्यक्ति की पड़ताल करने और उसका आंकलन करने के बाद ही ये उपाधि प्रदान की जाएगी|” आइये जानते है इन फर्जी बाबाओ के कांड!

आसाराम बापू उर्फ आशुमल शिरमलानी

आसाराम 400 से अधिक छोटे-बड़े आश्रमों के मालिक हैं। उनके शिष्यों की संख्या करोड़ों में है। आसाराम सामान्यतः विवादों से जुड़े रहे हैं जैसे आपराधिक मामलों में उनके खिलाफ दायर याचिकाएँ, उनके आश्रम द्वारा अतिक्रमण, 2012 दिल्ली दुष्कर्म पर उनकी टिप्पणी एवं 2013 में नाबालिग लड़की का कथित यौन शोषण। उन पर लगे आरोपों की पर्त एक के बाद एक खुलती गयी थी और आज ये सलाखों के पीछे है |

सुखबिंदर कौर उर्फ राधे मां

राधे माँ पर जल्द ही कानून का शिकंजा कसते नज़र आने वाला है | राधे माँ एक विवादस्पद संत है जो भक्तो से गले मिले हुए या उनकी गोद में नाचते हुए नज़र आती है | सुरिंदर (पीड़ित ) ने अगस्त, 2015 में पंजाब पुलिस से राधे मां के खिलाफ शिकायत की थी. उसने राधे मां पर धमकाने का आरोप लगाया और पुलिस को फोन रिकॉर्डिंग भी दी |

सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता

डिस्कोथेक बियर बार और रियल एस्टेट जैसे कारोबार से जुड़े रहे सचिन दत्ता से महामंडलेश्वर बने सच्चिदानंद गिरि पर आरोपों की बौछार के बाद निरंजनी अखाड़े ने उसे बर्खास्‍त कर दिया था| इससे पहले अखाड़े ने सच्चिदानंद गिरि के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए थे और किसी भी धार्मिक आयोजन में शामिल होने पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी थी|

गुरमीत राम रहीम सिंह

गुरमीत राम रहीम को उनके ऊपर लगे बलात्‍कार के आरोपों के चलते फर्जी घोषित किया गया। इस बाबा पर कई साध्वियो ने रेप का आरोप लगाया है जिसके चलते ये आज जेल में है |

ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा

इन्हें तो बेहतर जानते ही होंगे, बिग्ग बॉस से लेकर टीवी में खुद को गाली दिलवाते ये नज़र आ ही जाते है | और अगर ये सब कम पड जाए तो मॉडल के साथ नाचते नज़र आते है | ओम बाबा का असली नाम विवेकानंद झा है। उनके खिलाफ साइकिल चोरी से लेकर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह

कृपा बरसेगी, यही सुनते है न आप टीवी पर? निर्मल बाबा जो खुद को थ्रीड आई यानी तीसरी आँख कर के लोगो के सामने पेश करते है वे भी इस लिस्ट में शामिल हो गये है | बताया जाता है कि करोड़ों रुपये के मालिक निर्मल बाबा ईंट भट्ठे से लेकर कई अन्य व्यापार कर चुके हैं। निर्मलजीत सिंह के असली नाम वाले इस व्‍यक्‍ति पर लोगों से मनमाने ढ़ग से और बेतुकी सलाह देने के भी आरोप लगे हैं।

इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी

भीमानंद महाराज जो खुद को इच्‍छाधारी मानव बताते हैं दरसल शिवमूर्ति द्विवेदी हैं। इन्‍हें सेक्स रैकेट चलाने और धोखाधड़ी के मामले में कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है। कुछ अर्से पहले तक जमानत पर रिहा रहे भीमानंद को हाल ही में फिर गिरफ्तार कर लिया गया है।

नारायण साईं

फिल्‍हाल जेल से बाहर आसाराम बापू के बेटे नारयण साई भी अपने पिता के पद चिन्‍हों पर चलते हुए उन्‍हीं आरोपों में गिरफ्तार हो चुके हैं जिनके लिए उसके पिता जेल में बंद हैं। नारायण साईं पर बलात्‍कार और जबरन अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने का आरोप है।

आचार्य कुशमुनि

आचार्य कुशमुनि जो अब संत समाज का प्रतिनिधित्व करने का दावा करते रहे हैं, अब उन्हें ही फर्जी संतों की लिस्ट में डाल दिया गया है। एक बार उन्होंने शंकराचार्यों को बहिष्कार करने की भी मांग की थी। ढोंगी बाबाओं की सूजी में आने के बाद अब उन्‍होंने कहा है कि इस समय अखाडा परिषद ही सबसे बड़ा दुराचार का केंद्र है।

बृहस्पति गिरि

उत्तर प्रदेश में अलखनाथ ट्रस्ट के मंदिर से संबंधित बृहस्पति गिरि पर आरोप है कि उन्होंने जालसाजी से अलखनाथ ट्रस्ट के मंदिरों पर अधिकार हासिल करने की कोशिश की है। साथ ही इन पर ट्रस्ट के पूर्व महंत धर्म गिरि की हत्या के आरोप भी लगते रहे हैं।

स्‍वामी असीमानंद

ये आतंकी गतिविधियों में पाए गये है और अभी जमानत में है | साल 2007 में हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए धमाके के मामले में स्‍वामी असीमानंद को आरोपी बनाया गया था।

रामपाल बाबा

बाबा रामपाल जो खुद को कबीर पंथी कहते  हैं, पर हत्या, देशद्रोह और बंधक बनाने समेत अवैध सामग्री समेत कई संगीन आरोप हैं। जेल में बंद रामपाल पर 6 गंभीर मामले थे, जिनमें से 2 में उसे बरी कर दिया गया, लेकिन हत्या और देशद्रोह समेत कई अन्‍य मामलों में वो अब भी आरोपी है।

--- ये खबर वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है वायरल इन इंडिया न्यूज़ पोर्टल के लिए

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े