शेयर करें
  • 20.8K
    Shares

स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में आगामी 21 जनवरी से 25 जनवरी के बीच वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम यानी विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक होनी है. इसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी आमंत्रित किया गया है. मालूम हो कि कमलनाथ वित्तीय और आर्थिक मामलों के बड़े जानकार है.

अर्थशास्त्र पर कमलनाथ की पकड़ बेहद मजबूत है. अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर कमलनाथ जब भी बोलते हैं तो बड़े बड़े विद्वान उनकी बातों का ध्यान से सुनते हैं. सीएम कमलनाथ इस बैठक में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को रवाना होंगे.

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और वर्ल्ड बैंक के चेयरमैन की अध्यक्षता

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के साथ इस बैठक में वित्त मंत्री, तीन अन्य छोटे राज्य के मुख्यमंत्रियों समेत अलग अलग 100 से भी ज्यादा भारतीय कंपनियों के सीईओ भाग लेंगे.

विश्व आर्थिक फोरम के इस 2019ें संस्करण की अध्यक्षता माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला और वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम करेंगे. इस बैठक की एक खास बात यह होगी कि नाडेला और किम के साथ छह और युवा भी सह अध्यक्षता करेंगे, इन सबकी उम्र 30 साल से कम होगी.

कमलनाथ करेंगे संबोधित

सीएम कमलनाथ इस बैठक में चीनी औद्योगिक क्रांति के दौर में वैश्विक ढांचे के आकार विषय पर अपनी राय प्रस्तुत करेंंगे. सभी कंपनियों के सीईओ कमलनाथ को सुनने के लिए बेकरार हैं, वहीं कमलनाथ की विशेष मांग पर इस सम्मेलन में भार केंद्रीत कई सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत की राजनीतिक परिदृश्य बदलने के संकेत और अर्थव्यवस्था विषय पर चर्चा होगी.

मध्य प्रदेश की जनता के लिए गर्व की बात

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ का इस वैश्विक सम्मेलन में शामिल होना और संबोधन के लिए आमंत्रित करना मध्य प्रदेश की जनता के लिए गर्व का विषय है क्योंकि कमलनाथ इससे पहले भी वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की बैठक में भारत का नेतृत्व कर चुके हैं.

वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की 43वीं बैठक में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कमलनाथ को ही नेतृत्व सौंपा था. इस दौरान कमलनाथ के आर्थिक मंदी का सामना करना रही दुनिया विषया पर संबोधन की दुनिया भर से आए नेताओं और सीईओ ने तारीफ की थी.


शेयर करें
  • 20.8K
    Shares