रिलायंस जियो की अब घर में घुसने की तैयारी, देश भर में शुरू होगी ये तीन मुख्य सेवाएं

अपने ग्राहकों के लिए रिलायंस जियो लेकर आया तीन बड़ी सेवाएं जिनका फ्री में लुफ्त उठा सकेंगे पुराने ग्राहक

सभी जानते हैं कि जियो के आने के बाद भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में भी कई बड़े व्यापक बदलाव देखने को मिले जिसके चलते देशभर में इंटरनेट की कीमतें ऐतिहासिक रूप से अपने निम्नतम स्तर पर आ पहुंची.

1. जियो बाज़ार में लेकर आया अपनी एक नई परियोजना

उस समय को अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब उपभोगताओं को 2 GB डाटा के लिए करीब 250-300 रूपये तक खर्च करने पड़ते थे और आज वो समय है जहाँ हम 300 रूपये में 3 महीनों तक प्रतिदिन 1 जीबी डाटा का प्रयोग करते हैं.

जियो ने जिस तरह टेलीकॉम इंडस्ट्री में बदलाव किया ठीक उसी तरह अब रिलायंस जियो जल्द ही लोगों के घर में घुसने की तैयारी कर रहा है. जी हाँ देशभर में टेलिकॉम सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अब कंपनी जल्द ही ब्रॉडबैंड इंटरनेट, वॉयस कॉल और डीटीएच की सुविधा अपने ग्राहकों के लिए पूरे देश में शुरू करने जा रही है, जिसके लिए ग्राहकों को हर महीने 1000 रुपये से भी कम खर्च करने होंगे.

2. घर पर मिलेगी सबसे तेज स्पीड

जियो की ओर से बताया गया है कि वो अब हर घर में ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए 100 एमबीपीएस (mbps) की शुरुआती स्पीड से इंटरनेट सेवा देगा. इस कनेक्शन के जरिए ही ग्राहक व्हाट्सऐप जैसे अन्य ऐप से कॉलिंग भी कर सकेंगे, और इस सुविधा के लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा. इसके अलावा उपभोक्ता अपने घर में लाइव टीवी देखने का मजा भी उठा पाएंगे.

3. पांच जुलाई को होगी घोषणा

खबरों की माने तो इस सविधा की घोषणा रिलायंस जियो आने वाली 5 जुलाई को आरआईएल की एजीएम में कर सकता है. जिसकी सारी तैयारियां भी पूरी की जा चुकी है. इस सुविधा को शुरू करते हुए रिलायंस देश के 200 से अधिक शहरों में इस सर्विस को देगा. इस लिस्ट में 5 लाख से कम आबादी वाले शहर भी शामिल हैं.

4. कई शहरों में की जा चुकी है शुरुआत

जियो कंपनी के अनुसार फिलहाल कई शहरों के कुछ इलाकों में प्रायोगिक परियोजना स्तर पर यह प्रोजेक्ट शुरू भी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि जियो टेलिकॉम की तरह इस सेवा को भी शुरू के 6 महीने ग्राहकों के लिए पूरी तरह से मुफ्त रखेगा, जिससे वो ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को इस योजना से जोड़ पाएगा.

5. पुराने उपभोगताओं को मिलेगा फ़ायदा 

रिलायंस जियो का पहले से इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को इस योजना का फ़ायदा सबसे पहले मिलेगा. इसके लिए ग्राहकों को कई तरह की छूट भी दी जाएगी. सबसे बड़ी सुविधा जियो के ग्राहकों के लिए ये होगी कि उन्हें कई तरह की औपचारिकताएं नहीं निभानी पड़ेगी. हालांकि यह सर्विस प्रीपेड न होकर पोस्टपेड होगी, जिसके लिए ग्राहकों को बाद में कुछ राशि चुकानी होगी.

-निष्कर्ष

पहले टेलीकॉम जगत में सबकी मनमानी खत्म करने वाली जियो कंपनी अब इस सुविधा के माध्यम से घरों में घुसने की तैयारी कर रही है जिसके लिए उसने सभी कार्यवाही पूरी भी कर ली है. ऐसे में देखना ये होगा कि क्या ये योजना जियो की टेलीकॉम योजना की तरह ही सफल होती है या नही.

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Leesha Senior Reporter

यह खबर वायरल इन इंडिया के वरिष्ट पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है| खबर में कोई त्रुटी होने पर हमें मेल के द्वारा संपर्क करें- [email protected] आप हमें इस फॉर्म से भी संपर्क कर सकते हैं, 2 घंटे में रिप्लाई दिया जायेगा |
Close