अब ट्रेन टिकट के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे धक्के, भरतिया रेल और IRCTC में बड़ा बदलाव - वायरल इन इंडिया - Viral in India - NEWS, POLITICS, NARENDRA MODI

अब ट्रेन टिकट के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे धक्के, भरतिया रेल और IRCTC में बड़ा बदलाव

रेल टिकट बुक करवान अब होगा आसान

ट्रेन में सफर करना तो बहुत आसान होता है, लेकिन टिकट मिलना उतना ही मुश्किल। कभी-कभी तो 4 महीने पहले ही सीट के लिए टिकट बुक करवानी पड़ती है और कई बार तो सीए भी होता है की घंटों लाइन में लगने के बाद लोगों को टिकट मिलती है। यकीन मानिये कभी-कभी तो फिर भी टिकट नहीं मिलती है। यूं समझिये की ट्रेन में चैन का सफर करने से पहले काफी जदोजहद करनी पड़ती है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हर रोज करीब 13 लाख रेल टिकट बुक होते हैं, जबकि एक साथ IRCTC की वेबसाइट पर 1.2 लाख लोग टिकट बुक कराते हैं।

रेल यात्रियों के लिए रेलवे प्रशासन का बड़ा फैसला

लोगों की इस परेशानी को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब आपकी वेटिंग टिकट कन्फर्म होगी या नहीं इसकी जानकारी आईआरससीटीसी की वेबसाइट पर दी जाएगी।

दरअसल ट्रेन का टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को बहुत बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है और वे वेटिंग टिकट ले लेते हैं। इसपर उसे बाद में पता नहीं चल पाता है कि उनका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं।

लेकिन अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान लगाने वाली सेवा शुरु की जा रही है जो यात्रियों को बताएगा कि उसका वेटिंग टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं, और कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

अब IRCTC की वेबसाइट पर लॉग-इन करने की जरूरत नहीं

अब सरकार की योजना अब इस वेबसाइट को पेशेवर लुक देने की है जो आम तौर पर निजी ट्रेवल कंपनियों की वेबसाइट/एप को ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक फील देता है।

इसके साथ ट्रेन की जानकारी और सीट की उपलब्धता के बारे में जानने के लिए अब आपको IRCTC की वेबसाइट पर लॉग-इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वेबसाइट के पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर को ही यह सुविधा मिलती थी।

रेलमंत्री की बदौलत यूं कम हुई लोगों की परेशानी

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इसका विचार सबसे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल को आया था जिसके चलते पिछले साल उन्होंने आईआरसीटीसी पर पूर्वानुमान सेवा को लागू करने के लिए एक साल की समय सीमा दी थी।

ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन की जरूरत नहीं होगी। जबकि वेबसाइट के पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी। सरकार के इस फैसले के बाद अब लोगों को टिकट बुकिंग में काफी आसानी होगी।

आपको बता दें की जब आप रेलवे की पुरानी वेबसाइट पर जाएँगे तो होम पेज पर सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में आपको नई वेबसाइट का लिंक मिलेगा। जिस पर क्लिक करके आप रेलवे की नई वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Story Source: https://economictimes.indiatimes.com/hindi/wealth/kharch/railways-to-tell-you-if-your-ticket-stands-a-chance-of-being-confirmed/articleshow/64365108.cms

Close