जानिए आख़िर किस वजह से जर्मन के दिग्गज राजनेता ने अपना लिया इस्लाम धर्म

शेयर करें

हाल ही में एक फार-राईट जर्मनी राजनीतिज्ञ जो अक्सर सार्वजनिक रूप से मुसलामानों और इस्लाम का विरोध करते नज़र आते थे अब वो खुद जब इस्लाम कुबूल कर अपने आप को मुसलमान कह रहा है तो मानो पूरा विश्व हैरान है.

मुसलमानों का विरोध करने वाले इस जर्मनी राजनेता ने कुबूल किया इस्लाम

जी हाँ, जानी-मानी विदेशी मीडिया स्टेप फीड की ख़बरों की माने तो, जर्मनी की राईट विंग पार्टी के प्रसिद्ध अग्रणी सदस्य आर्थर वैग्नर, जो अक्सर मुसलमानों के खिलाफ प्रचार करने को लेकर सुर्ख़ियों में रहते थे. अब उन्होंने अपनी पार्टी छोड़ते हुए इस्लाम कुबूल कर लिया है.

मुसलमानों के खिलाफ प्रचार करने वाली अपनी पार्टी से भी दिया इस्तीफा

इससे पहले वैग्नर अपनी पार्टी अल्टरनेटिव फर ड्यूशलैंड (AfD) के साथ मिलकर अक्सर, एक विरोधी आप्रवास समूह चलाते थे जिनका मुख्य एजेंडा लोगों तक ये पहुंचाना था कि ‘इस्लाम जर्मनी का हिस्सा नहीं है.’ इसको लेकर ही वो और उनकी पार्टी अक्सर जर्मनी में इस्लामिक प्रार्थनाओं पर भी रोक लगाने के लिए अपनी आवाज़ उठाते आए हैं.

बने इस्लाम कुबूल करने वाले पहले AfD सदस्य

इस्लाम को कुबूल करते हुए अब वैग्नर पार्टी के ऐसे पहले सदस्य बन गये है जिन्होंने इस्लाम कुबूल किया है. अगर याद हो तो ये वहीं वैग्नर है जिन्होंने पार्टी के साथ मिलकर सितंबर 2017 के अपने एक अभियान के दौरान जमकर इस्लाम विरोधी नारे लगाये थे.

कल तक जर्मनी की सड़कों पर इस्लाम का करते थे विरोध  

इसी के साथ उन्होंने जर्मनी में रहने वाले मुस्लिम शरणार्थियों के खिलाफ नकारात्मक भावनाओं को उकसाते हुए और जर्मनी के इस्लामवाद के खिलाफ सड़कों पर नारे बाज़ी करते हुए कहा था कि “जर्मनी के पास इस्लाम के लिए कोई जगह नहीं है.”

मुस्लिम शरणार्थियों और प्रवासियों को पुलिस द्वारा मरवाना चाहती थी AfD पार्टी 

आपको बता दें कि AfD पार्टी ने ही खुद जर्मनी में मस्जिदों के निर्माण पर कई बार प्रतिबंध लगाने की कोशिश करते हुए सरकार को लिखित सुझाव भी दिए हैं कि सरकार देश की सीमा पर पुलिस शरणार्थियों को और देश में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले हर प्रवासियों को गोली मार दे.

वैग्नर ने देश में मुस्लिम शरणार्थियों को पनाह देना बताया था गलत 

जर्मनी मीडिया की माने तो वैग्नर ने इस्लाम कुबूल करने से पहले जर्मनी चांसलर एंजेला मार्केल से ये तक कहा था कि “देश में कई मुस्लिम शरणार्थियों को पनाह देकर सरकार ने सबसे बड़ी गलती की है.”

 वैग्नर ने पूरी तरह से कुबूला इस्लाम

ऐसे में जाहिर सी बात है कि अब वैग्नर द्वारा इस्लाम कुबूल करने की खबर सुनकर हर कोई हैरान होते हुए उनकी सराहना कर रहा है. बर्लिन डेली ने खुद इस बात की सुचना देते हुए बताया कि ” वैग्नर ने ही उनसे इस जानकारी की पुष्टि करते हुए कहा है कि उन्होंने पूरी तरह से इस्लाम कुबूल कर लिया है.”

पार्टी के समूह में शामिल है कई मुस्लिम सदस्य भी

द गार्जियन ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि “वैग्नर AfD पार्टी के पहले सदस्य है जिन्होंने इस्लाम कुबूल किया है. पार्टी के प्रवक्ता के मुताबिक़, इस समूह में और भी मुस्लिम सदस्य शामिल है.”

लोग दे रहे है अपनी प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि, जो वैग्नर कल तक इस्लाम का जमकर विरोध कर रहे थे. अब जब उन्होंने खुद पूरी तरह इस्लाम कुबूल कर लिया है तो ऐसे में लोग उन्हें दुनियाभर से अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे है.

मुस्लिम सामाज कर रहा है इस्लाम धर्म में उनका स्वागत

साथ ही विरोध के बाद इस्लाम कुबूल करने के उनके इस निर्णय पर मुसलमान उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर शुभकामनाएं देते हुए इस्लाम धर्म में उनका दिल खोलकर स्वागत भी कर रहे हैं.


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े