नया कानून: अब 24 घंटे जलानी होगी आपको अपनी गाडी की हेडलाइट, कोर्ट ने जारी किया आदेश… पढ़े खबर

अगर याद हो तो केंद्र ने बीते साल एक ऐलान कर भारत में उन दुपहिया वाहन बिकने की बात कही थी जिनमें AHO यानि ऑटो हेडलैंप ऑन लगा होगा. ऐसे में अब केंद्र सरकार दिल्ली की जनता के लिए एक नया नियम लेकर आई है.

दिल्ली की सड़क पर अब दिन में भी जलेगी हेडलाइट

जी हाँ इस नए नियम के अनुसार अब दिल्ली की सड़क पर दो पहिया वाहनों की हेडलैंप दिन में भी चालू रहेगी. इसका मतलब ये है कि वाहन में एएचओ लगे होने से जब सड़क पर कोई भी बाइक या स्कूटर चलेगा तब हेडलाइट जलेगी और जब तक वह बंद नहीं होगी तब तक हेडलाइट जलती ही रहेगी.

सरकार का नया नियम:

विशेषज्ञों के अनुसार अब दिल्ली के हर वाहनों में AHO लगने के बाद इंजिन स्‍टार्ट होते ही हेडलाइट अपने आप जल जाएगा. हालांकि अभी तक यह फीचर सिर्फ कुछ ही मोटरसाइकिलों में था लेकिन अब दिल्ली में दुपहिया सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने यह सबके लिए अनिवार्य करने का फ़रमान सुनाया है.

अब कभी ये नहीं करना पड़ेगा

सरकार के इस नए नियम के बाद अगर अब आपके आसपास से कोई मोटरसाइकिल या स्कूटर गुजरे और उसकी लाइट आपको जलती दिखे तो उसे हाथ दिखाकर लाइट बंद करने का इशारा मत करना, क्योंकि अब खुद वाहन की हेडलाइट बंद करने का विकल्प चालकों के पास भी नहीं होगा.

हेडलाइट ऑन रहने से वाहन को नही होगा नुकसान

बहुत से चालाक सरकार के इस नियम के बाद पूरी जानकारी न होने के अभाव में अपना वाहन लेकर सर्विस सेंटर लेकर भी पहुंच रहे हैं, लेकिन डरिए मत क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार हेडलाइट ऑन रहने से बाइक का कोई नुकसान नहीं होने वाला.

सड़क दुर्घटनाओं के चलते उठाया कदम

जानकारी के लिए बता दें कि केवल भारत में ही हर साल हजारों यात्री सड़क दुर्घटना का शिकार होते है जिसमें जान गवाने वालों में से सबसे ज्यादा दुपहिया वाहन चालाक ही होते हैं.

सड़क दुर्घटनाओं में आएगी कमी

एक रिपोर्ट के अनुसार जिन भी देशों में यह नियम लागू है वहां पर दुपहिया वाहनों का एक्सीडेंट दुसरें देशों की तुलना में बेहद कम होता है. सड़क पर चलते हुए हेडलाइट जली रहने से चालाक की मौजूदगी सड़क पर पूरी तरह से रहती है और सामने से आने वाले वाहनों को भी ऐसी मोटरसाइकिल दूर से ही नजर आ जाती हैं. ऐसे में इस नए नियम के बाद देश में सड़क दुर्घटनाओं में खासी कमी देखने को मिल सकती है.

Story Source: http://viralinindia.net/general/scooters-bikes-india-will-come-daytime-running-lights-april/11729/

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

Leesha Senior Reporter

यह खबर वायरल इन इंडिया के वरिष्ट पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है| खबर में कोई त्रुटी होने पर हमें मेल के द्वारा संपर्क करें- [email protected] आप हमें इस फॉर्म से भी संपर्क कर सकते हैं, 2 घंटे में रिप्लाई दिया जायेगा |
Close