एक तरफ भारत में नहीं थम रहा पेट्रोल की कीमतों पर उछाल, वहीं इन देशों में INR के हिसाब से कीमतें जान होंगे हैरान - वायरल इन इंडिया - Viral in India - NEWS, POLITICS, NARENDRA MODI

एक तरफ भारत में नहीं थम रहा पेट्रोल की कीमतों पर उछाल, वहीं इन देशों में INR के हिसाब से कीमतें जान होंगे हैरान

भारत के मुकाबले इन देशों में पानी से भी सस्ती है पट्रोल की कीमत

कहने को तो किसी भी देश में विकास की दर व आर्थिक विकास का स्तर अलग अलग होता है। वहीं दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो विकसित हैं तो कई विकास की ओर अग्रसर हो रहे हैं। वहीं बात करें तो भारत की तो हमारा देश भी विकासशील देशों की सूची में आता है साथ ही हमारे देश में मौजूदा सरकार के समय जो आर्थिक रुप से बड़े फैसले लिए गए हैं, उससे देश की आर्थिक विकास पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है।

भारत की अर्थव्यवस्था पर सरकार के फैसलों की मार

जहां भारत की अर्थव्यवस्था सही मायनों में तेजी से बढ़ रही थी तों वहीं मोदी सरकार की नोटबंदी व जीएसटी जैसे फैसले लागू करने पर देशे की जनता से लेकर आर्थिक व्यवस्था को सीधेतौर पर काफी चोट लगी हैं।

 

वहीं अब पेट्रोल को लेकर भी आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जहां, मोदी सरकार ने खुद की सरकार आने पर महंगाई कम करने का वादा किया था वहीं अब लोगों हर तरह से महंगाई की मार झेल रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण ही पट्रोल की कीमतों पर आय दिन हो रहा इजाफा ही है।

पेट्रोल की बढ़ती कीमत से परेशान भारतीय लोग

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि बाकी देशों के लिहाज से देखें तो पेट्रोल की कीमते में उतार चढ़ाव आता रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ देशों में तो पेट्रोल की कीमत पानी से भी ज्यादा सस्ती हैं। वहीं भारत में नागरिक हमेशा पेट्रोल के बढ़ते दाम के कारण मंहगाई की मार खाता रहता है।

जिस तरह समय-समय पर पेट्रोल की कीमतें बदलती रहती हैं, आपको जानकर हैरानी हो सकती हैं कि वास्तव में कुछ ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत रुपये के हिसाब से प्रति लीटर जितनी कम है।

बाकी देशों में पेट्रोल के दाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

वेनेज़ुएला एक ऐसा देश है, जहां आपको महज 0.58 लीटर पेट्रोल (INR) में मिल सकता है तो क्या कहते हैं आप यह बहुत सस्ता नहीं है?
वहीं भारत की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम में इतनी गिरावट के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है।

आज, हम यहां आपको ऐसे ही देशों की सूची बता रहे हैं जहां पेट्रोल की कीमतें जानकर आप हैरान रह जाएंगे यह कीमतें 21 मई 2018 की तारीख के मुताबिर है।

भारत में पेट्रोल व महंगाई से परेशान लोग

डेटा ऑनलाइन संसाधनों और सरकारी सामग्रियों सहित विभिन्न आधिकारिक स्रोतों से आपके लिए जुटाया गया है। क्या आप यह जांचना नहीं चाहते कि भारत इस सूची में कहां आता है?

हमारे लिए अफसोस की बात है कि भारत में पेट्रोल की कीमतें बहुत अधिक हैं यानी 80.22 रुपये प्रति लीटर हैं। क्या आपको लगता है कि हमारे यहां ईंधन की कीमतें कभी भी गिर पाएंगी?

Related Articles

Close