भारत के आस पास के देशों में पेट्रोल के दाम क्या हैं...? आईये पूरी सूची देख लेते हैं - वायरल इन इंडिया - Viral in India - NEWS, POLITICS, NARENDRA MODI

भारत के आस पास के देशों में पेट्रोल के दाम क्या हैं…? आईये पूरी सूची देख लेते हैं

पांच साल में आज पेट्रोल के दाम शिखर पर

इन दिनों पेट्रोल और डीज़ल के दामों में आग लगी हुई है। बीते पांच सालों के मुकाबले आज पेट्रोल का दाम अपने शिखर पर है। मुश्किल बात ये है कि दाम अभी घटने के आसार नहीं हैं क्योंकि सरकार टैक्स कम करने को तैयार नहीं और अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम नीचे आने की संभावना नहीं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मानते हैं कि देश में पेट्रोल-डीजल वाजिब दाम पर मिलना चाहिए. कौन दामों को नीचे लाएगा ?

पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने में असमर्थ मोदी सरकार

धर्मेंद्र प्रधान ने दाम कम करने के लिए जीएसटी काउंसिल से अपील की है कि वो पेट्रोल-डीजल के दाम को जीएसटी के दायरे में लाने का फैसला जल्द से जल्द ले।वहीँ सरकार ने इस मामले में अभी तक कोई कदम उठाने से इंकार कर दिया है।

उनका कहना है की भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहे हैं क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं।

इन पड़ोसी मुल्कों में क्या भाव है पेट्रोल-डीजल का, जानकर रह जायेंगे दंग

लेकिन आज हम आपको भारत के साथ लगते पडोसी मुल्कों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में बताएंगे। जिन्हे जानकार आप हैरान रह जाएंगे।

भारत अक्सर इन देशों की तुलना में खुद को एक विकसित देश बताता है, लेकिन आज भारत में महंगाई जिस मुकाम को छु रही है, लोग जल्द ही यहाँ से निकल में इन पडोसी मुल्कों में बसने की योजना बनाने लगेंगे।

इन पड़ोसी देशों में एक नेपाल है तो दूसरा भूटान। नेपाल और भूटान में पेट्रोल के भाव 22-25 रुपये प्रति लीटर तक कम हैं। यही वजह है कि सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोग इसका जमकर फायदा उठा रहे हैं।

भूटान में भारत की कंपनियां करती हैं पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति, फिर भी हैं इतनी कम कीमत

 

दिलचस्प तथ्य यह है कि भूटान में जितने पेट्रोल पंप हैं, उनका संचालन भी भारतीय पेट्रोलियम कंपनियां ही करती हैं और पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति भी भारत ही करता है। लेकिन फिर भी दोनों देशों की पेट्रोल-डीजल कीमतों में जमीन आसमान का फर्क है।

इसके पीछे की वजह ये है की भारत के मित्र देश होने के नाते भूटान पर कोई टैक्स लागू नहीं होता। वहीँ देश में GST लागू हो जाने के बाद भी भूटान को पेट्रोल जीरो एक्साइज ड्यूटी पर भेजा जाता है। इस वजह से यहां पर पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता है।

जाने इन पडोसी मुल्कों में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

इसके अलावा अन्य पडोसी देशों में भारत के मुकाबले पेट्रोल-डीजल के रेट बहुत कम है। आईये आपको बताएं क्या हैं यहाँ पर कीमते

 

22 मई को भारत और पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमत
भारत में 80.22 रुपये प्रति लीटर

पाकिस्तान में 51.61 रुपये प्रति लीटर

नेपाल में 68.76 रुपये प्रति लीटर

चीन में 80.78 रुपये प्रति लीटर

श्रीलंका में 63.90 रुपये प्रति लीटर

बांग्लादेश में 71.50 रुपये प्रति लीटर

भूटान में 57.02 रुपये प्रति लीटर

म्यांमार में 44.12 रुपये प्रति लीटर

थाईलैंड 29 रूपए लीटर 

 

 

Related Articles

Close