कांग्रेस ने शुरू की नई मुहीम, अब आप सीधा कर सकते है राहुल गाँधी से बात, जाने कैसे

शेयर करें

लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले कांग्रेस ने हर स्तर पर खुद को मजबूत बनाने की कवायद शुरु कर दी है. इसके लिए वह तरह तरह की योजनाओं पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक है शक्ति एप्प. यह कार्यक्रम ब्लॉक लेवल पर किया जाना है.

1. राहुल गांधी से करें सीधी बात

कांग्रेस ने यह तय किया है कि प्रखंड स्तर पर काम करने वाला कोई भी कार्यकर्ता अगर शक्ति एप्प के माध्यम से 50 लोगों को पार्टी से जोड़ता है तो उसे कांग्रेस अध्यक्ष सीधे राहुल गांधी फोन कर उसकी हौंसला आफजाई करेंगें. राहुल ऐसे कार्यकर्ताओं की सराहना करेंगें और कई मिनटों तक उनसे निजी बातचीत भी करेंगें.

2. क्या है शक्ति एप्प

शक्ति एक मोबाइल एप्प है. इसे मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद एक कांग्रेस कार्यकर्ता को 9223113333 पर अपना वोटर आईडी का नंबर मैसेज करना होता है. मैसेज मिलते हीं कार्यकर्ता का बूथ नंबर, एड्रेस, तथा अन्य डेटा सेव कर लिया जाता है. ये प्रोग्राम फिलहाल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, मुंबई और तेलंगाना आदि प्रदेशों में चल रहा है.

3. 02 लाख लोग जुड़े कांग्रेस से

छत्तीसगढ़ में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी के रुप में काम देख रहें पूर्व सांसद पी एल पुनिया ने बताया कि जिन प्रदेशों में यह कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, वहां से रोजाना प्रखंड स्तर पर 50, जिला स्तर पर 200 और राज्य स्तर पर रोजाना 500 लोगों को कांग्रेस से जोड़ना है. अकेले छत्तीसगढ़ में 50 हजार लोगों को अब तक कांग्रेस से जोड़ा जा चुका है. वहीं सभी प्रदेशों को मिला कर कांग्रेस ने 02 लाख लोगों को जोड़ लिया है.

4. लोकसभा चुनाव में हो सकता है कांग्रेस को फायदा

कहा जा रहा है कि कांग्रेस को इस एप्प के माध्यम से बड़ा समर्थन मिल सकता है. राहुल गांधी से फोन आने की खबर सुनने के बाद से हीं कांग्रेस कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ताओं का झुंड घूम घूम कर लोगों को कांग्रेस से जोड़ रहा है और उनका वोटर आईडी नंबर पार्टी के डेटा बैंक को भेजा जा रहा है. कांग्रेस को उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के पहले इस एप्प की मदद से 01 करोड़ लोगों को पार्टी से जोड़ा जा सकता है.

निष्कर्ष :

130 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी बदलाव की वाहक भी रही है. हर दौर में कांग्रेस ने अपनी विचारधारा पर अडिग रहते हुए नई तकनीक को आत्मसात करती रही है.


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े