Congress

मिलिए इस महिला कांग्रेस नेता से जिसने संबित पत्रा की बैंड बजा के रख दी है !

आज हम आपको कांग्रेस की उस बेबाक़ महिला नेता के कुछ बेहद अनसुने पहलुओं से रूबरू करेंगे जिसे बीजेपी के भक्तो ने निर्भया की तरह रेप करके मार देने की धमकी दी लेकिन इसके बाद भी उसका होंसला बिलकुल कम नहीं हुआ. वो आज तमाम धमकियों के बाद भी बेहद मजबूती के साथ महिला सशक्तिकरण का सटीक उदहारण देती नज़र आती है.

कांग्रेस की इस नेता की मिली थी निर्भया की तरह रेप करके मार देने की धमकी

यूँ तो कांग्रेस के पास महिला सशक्तिकरण का उदाहरण देती दो प्रियंका है, एक हैं प्रियंका गाँधी तो वहीं दूसरी हैं प्रियंका चतुर्वेदी. जी हाँ वहीं कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी जो अपने बेहद सौम्य लहजे से विपक्षियों पर प्रहार करने के लिए जानी जाती हैं.

प्रियंका चतुर्वेदी अपनी एक्टिव पर्सनैलिटी और हाजिरजवाब अंदाज के लिए है मशहुर 

बीते साल कांग्रेस ने प्रियंका चतुर्वेदी की पार्टी के प्रति निष्ठा को देखते हुए उन्हें पार्टी के मीडिया विभाग का संयोजक भी बनाया. चुकी प्रियंका सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं इसलिए भी उन्हें पार्टी का मीडिया विभाग सौपा गया. वह अक्सर ट्विटर और फेसबुक पर अपने चुटीले भरे ख़ास अंदाज में विरोधियों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए सुर्ख़ियों में रहती हैं.

बच्चों और महिलाओं के लिए करती हैं काम

इसके अलावा प्रियंका चतुर्वेदी दो एनजीओ की ट्रस्टी का कार्यभार संभालते हुए बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और उनके स्वास्थ्य की दिशा में काम करते हुए लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं.

मुंबई की रहने वाली प्रियंका कॉमर्स से ग्रेजुएट हैं

जानकारी के लिए बता दें कि, 19 नवंबर, 1979 को मुंबई में जन्मी प्रियंका मूल रुप से पैतृक राज्य उत्तर प्रदेश की है. जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से ही पूरी की है. सेंट जोसेफ हाईस्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी कर वो कॉमर्स से ग्रेजुएट हैं.

राजनीति के साथ-साथ घर भी संभालती हैं प्रियंका

शायद आप नहीं जानते होंगे कि प्रियंका एक सफल नेता होने के साथ-साथ एक सफल पत्नी और दो बच्चों की माँ भी हैं. जिन्हें किताबें पढ़ने और ब्लॉग लिखने का काफी शौक है. राजनीति में आने से पहले प्रियंका चतुर्वेदी ने अपने करियर की शुरूआत एक पीआर एंड इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में बतौर डायरेक्टर की थी. जिसके बाद साल 2010 में प्रियंका कांग्रेस पार्टी में सक्रीय हुई और साल 2012 में पार्टी द्वारा उन्हें नॉर्थ-वेस्ट मुंबई से इंडियन यूथ कांग्रेस के महासचिव पद पर नियुक्त किया गया.

डिबेट में विरोधियों पर जमकर हमला करती दिखती हैं

प्रियंका चतुर्वेदी अक्सर कई बड़े-बड़े न्यूज चैनलों के डिबेट में बेहद बेबाक़ तरीके से कांग्रेस का पक्ष रखते हुए विरोधियों पर हमला करती नज़र आती हैं. राजनीति में प्रियंका चतुर्वेदी की अहमियत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि साल 2015 में यूके हाई कमीशन एंड कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (UK) की ओर से जब देश के कुछ ही चुनिंदा युवा नेताओं को वहां के लोकतंत्र को बेहतर तरीके से समझने के लिए लंदन भेजा गया था तो उन नेताओं में प्रियंका चतुर्वेदी भी शामिल थीं.

भारतीय महिला राजनेताओं की टॉप 10 लिस्ट में भी प्रियंका का नाम शामिल है

इसके साथ ही प्रियंका ने आगामी भारतीय महिला राजनेताओं की साल 2016 की टॉप 10 लिस्ट में अपना नाम शुमार कर न केवल खुद की अलग पहंचान बनाई बल्कि कांग्रेस पार्टी का परचम भी लहराया. आज भी प्रियंका अक्सर कांग्रेस पार्टी के तमाम छोटे-बड़े कार्यक्रमों में शिरकत करती दिखाई देती हैं.

नयी खबर पढने के लिए अगले अगले पेज पे जाएँ

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े