मध्यप्रदेश नगरपालिका चुनाव में भाजपा को करारा झटका, कांग्रेस को मिली बड़ी जीत

शेयर करें

कांग्रेस की बागडोर जब से राहुल गाँधी के हाथ में आई है, तब से पार्टी का जनाधार मजबूती की तरफ बढ़ रहा है। राहुल गाँधी का जादू हाल ही में कांग्रेस की रैलियों में देखने को मिला है।

उससे साफ़ जाहिर होता है कि जनता राहुल गाँधी को काफी पसंद कर रही है। खासतौर पर मध्यप्रदेश में राहुल गाँधी की छवि पहले से काफी बेहतर हुई है।

1. मध्यप्रदेश में छाया राहुल गांधी का जादू

हाल ही में राहुल गांधी मंदसौर गोलीकांड की बरसी पर राज्य के दौरे पर गए थे। जहाँ लोगों ने उनका तहे दिल से स्वागत किया और सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के साथ किसानों की तस्वीरें भी वायरल हुई थी। जिसमें शिवराज सरकार से परेशान किसान राहुल के गले लग कर रो रहे थे।

2. शिवराज सरकार से बेहाल हो चुकी है जनता

मतलब है कि इस साल के अंत में बीजेपी शासित मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसके चलते बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टी की स्थिति को लेकर काफी सक्रिय हो गई हैं।

राजनीतिक सूत्रों की मानी जाए तो इस बार मध्यप्रदेश में बीजेपी का चुनाव जीत पाना लगभग ना के बराबर है। क्योंकि राज्य की जनता शिवराज कार्यकाल से बेहाल हो चुकी है और अब वह राज्य में बदलाव चाहते हैं।

3. इस बार प्रदेश में बनेगी कांग्रेस की सरकार

मध्यप्रदेश में बदलाव के लिए उनके पास कांग्रेस से बेहतर ऑप्शन नहीं है क्योंकि एक तरफ राहुल गांधी की छवि पहले से बेहतर और मजबूत हो चुकी है।  वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने भी राज्य में कांग्रेस को मजबूत करने की कोई कसर नहीं छोड़ी है।

4. नगरपालिका चुनाव में कांग्रेस को मिली बड़ी जीत

खबर सामने आई है कि हाल ही में हुए नगरपालिका पंचायत के उपचुनाव में भी बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस के 12 में से 9 पार्षदों ने जीत हासिल की है।

आपको बता दें कि प्रदेश के 11 जिलों के नगरपालिकाओं में 12 वार्ड में चुनाव उपचुनाव थे। पार्टी की ये जीत विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए एक बड़ी मुसीबत का सबब नज़र आ रही है।

निष्कर्ष:

गौरतलब है कि इससे पहले भी मध्यप्रदेश में हुए उपचुनावों में बीजेपी की हार हुई थी। इन उपचुनावोब को विधानसभा चुनाव से पहले एक ट्रायल के तौर पर देखा जा रहा है।

इन चुनावों में हार रही बीजेपी के लिए ये चिंता की बात है विधानसभा और लोकसभा के लिहाज़ से मध्यप्रदेश एक बहुत बड़ा राज्य है।


शेयर करें