कमलनाथ का बड़ा ऐलान : मध्य प्रदेश की हर पंचायत में बनाएंगें गौशाला

शेयर करें

गाय के नाम पर भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दशकों से राजनीतिक रोटियां सेंकती आई हैं. गाय के नाम पर वोट लेकर सत्ता में आई भाजपा की सरकार में गौवंशों का हाल बेहद खराब है.

नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारत दुनिया का सबसे बड़ा बीफ एक्सपोर्टर नेशन बन गया है जो बेहद दुखद है.

1. कमलनाथ ने उठाया बीड़ा

गौवंशों की सुरक्षा एवं संरक्षा को लेकर अब कांग्रेस नेता कमलनाथ में बीड़ा उठा लिया है. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि भाजपा गौमाता को लकर बातें तो बड़ी बड़ी करती है लेकिन करती कुछ भी नहीं.

यही कारण हैं कि स्लॉटर हाउस में पहुंचने के अलावा बहुत सारी गायें कूड़े के ढेर पर पड़े प्लास्टिक को खाकर जान गंवा देती है.

2. हर पंचायत में बनेगी गौशाला

डॉ मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे कमलनाथ ने ऐलान करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस मध्य प्रदेश की सत्ता में आती है तो हर पंचायत में गौशाला खोली जाएगी जो आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी. इसमें गौवंशों के लिए संरक्षण एवं संवर्धन दोनों की सहूलियत उपलब्ध होगी. ये सुनिश्चित किया जाएगा कि उपयुक्त आहार एवं इलाज के अभाव में किसी भी गाय या बछड़े की जान न जाए.

3. घोषणा नहीं वचन

कमलनाथ ने कहा कि गौवंश की रक्षा को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं. हमारे लिए गौशाला का निमार्ण सिर्फ घोषणा पत्र का हिस्सा नहीं बल्कि वचन पत्र है. हम मध्य प्रदेश की जनता को वचन देते हैं कि हम सरकार में आने के साथ हीं प्रत्येक पंचायत में गौशाला का निमार्ण कराने का काम शुरु कर देंगें.

4. भाजपा में खलबली

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की इस घोषणा के बाद हीं मध्य प्रदेश की राजनीति में खलबली मच गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तक इस घोषणा से हिल चुके हैं. कमलनाथ के ऐलान के बाद से हीं राज्य सरकार ने पशुपालन विभाग को जल्द हीं गौशालाओं से संबंधित रिपोर्ट मांगी है और राज्य में गौशाला निमार्ण के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दे दिया है.

निष्कर्ष :

कांग्रेस को देश के हर प्रदेश में अगर कमलनाथ जैसे क्षत्रप मिल जाएं तो उसका पुराना गौरव वापस लौट सकता है.

https://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/kamal-nath-declares-if-congress-comes-to-power-every-panchayat-in-madhya-pradesh-will-built-goshala/articleshow/65665518.cms


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े