एनसीआरबी की रिपोर्ट ने किया चौंकाने वाला खुलासा, 4 साल के मोदी राज में हुआ ये, पढ़ें

शेयर करें

बीजेपी के केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी द्वारा बोले गए झूठ का पर्दाफाश हो गया है। दरअसल केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बीते हफ्ते दावा किया था कि मोदी के चार साल के कार्यकाल में कोई भी दंगा नहीं हुआ है।

1. दंगों पर मुख़्तार अब्बास नकवी ने दिया झूठा बयान

ये बयान बीजेपी नेता ने अपनी पार्टी की उपलब्धियों का गुणगान करते हुए दिया था। लेकिन उनके इस झूठे दावे की पोल खुद ग्रह मंत्रालय की ही एक रिपोर्ट ने खोल दी है। इस रिपोर्ट में मोदीराज के चार सालों के दौरान देश में हुए बड़े दंगों के बारे में खुलासा किया गया है।

2. चार सालों में 3 तीन राज्यों में हुए बड़े दंगे

इस रिपोर्ट को ‘फैक्ट चेकर डॉट इन’ वेबसाइट द्वारा ग्रह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के हवाले से तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल में देश के तीन राज्यों में तीन बड़े दंगे हुए हैं।

3. 2017 तक हुए कुल 2920 दंगे

इनमें से साल 2014 में उतरप्रदेश का सहरानपुर दंगा, साल 2016 में पश्चिम बंगाल के हाजीपुर में हुआ दंगा और साल 2017 में पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले का बदुरिया-बशीरहाट दंगा शामिल है। वहीं 7 फरवरी 2017 और 6 फरवरी, 2018 को ग्रह मंत्रालय द्वारा लोकसभा में दिए गए जवाब के मुताबिक मोदी सरकार के कार्यकाल में साल 2017 तक कुल 2920 दंगे हुए हैं। जिसमें 389 लोगों की जाने गई है।

निष्कर्ष: बीजेपी की हिंदूवादी राजनीति के कारण देश में कई दंगे और हिंसक घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है, जो कि मोदी सरकार के लिए शर्मनाक बात है।

 


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े