कमलनाथ-विकास का दूसरा नाम जिसने बदल दी मध्यप्रदेश की तस्वीर और तकदीर

By:- Viral in India Team on

मध्यप्रदेश की हालत इस समय बहुत ही खस्ता है ! यहाँ विकास नाम की चीज दूर दूर तक नजर नहीं आती है ! शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के शायद अब तक के सबसे नाकाम मुख्यमंत्री रहे हैं ! इन्हें प्रदेश में राज करते हुए 15 साल हो गये पर इन 15 सालों में नया विकास होना तो छोडो प्रदेश की हालत दिन ब दिन और बिगडती जा रही है ! ऐसे में मध्यप्रदेश की छिंदवाडा लोकसभा दिन दुगनी रात चौगनी गति से प्रगति कर रही है और इसका श्रेय एक ही व्यक्ति को जाता है और वो नाम होता है कमलनाथ !

कौन हैं कमलनाथ ?

कमलनाथ भारतीय राजनेता हैं जो कांग्रेस पार्टी से आते हैं और छिंदवाडा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं! कमलनाथ लोकसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं और कांग्रेस में आला नेताओ की फेहरिस्त में अपना स्थान रखते हैं ! कमलनाथ अपने जीवन में कभी भी लोकसभा का चुनाव नहीं हारे ! और इसकी वजह ही यही है कि कमलनाथ असली ‘विकास पुरुष’ हैं न कि मोदी की तरह सिर्फ विकास के जुमले देते हैं |

इन्होने अपनी लोकसभा के विकास के लिए बहुत कार्य किया है और दिन ब दिन प्रगति ही कर रहे हैं ! इनके विकास की बानगी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी बर्तमान में भाजपा की बड़ी नेता उमा भारती इनकी लोकसभा में गयी तो कमलनाथ की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं सकीं |

कमलनाथ कॉमर्स और इंडस्ट्री के पूर्व यूनियन मिनिस्टर भी रहे हैं और इस पद पर भी वो बहुत सफल रहते हुए न सिर्फ देश बल्कि देश के बहार भी नाम कमाया है ! अभी 70 साल की उम्र में भी वो निरंतर अपनी लोकसभा के हर संभव विकास के लिए कार्य कर रहे हैं !

क्या क्या किया अपनी लोकसभा के लिए ?

कमलनाथ अपने लोकसभा के लिए जो कुछ कर सकते हैं वो सब करते हैं और ऐसा आज तक शायद किसी सांसद ने किया ही नहीं ! कमलनाथ अपनी लोकसभा में युवाओ और शिक्षा को ध्यान में रखते हुए NIIT नॉलेज सेण्टर और बेरोजगारों के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का सेटअप छिंदवाडा में लेकर आये |

कमलनाथ ने अपनी लोकसभा से बेरोजगारी को पूर्णता खत्म करने का वीणा उठाया है और इस पर पूरी लगन से काम कर रहे हैं ! यहाँ तक कि उन्होंने क्लॉथ मेकिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का सेटअप भी लगाया है जो स्कूल से पढाई खत्म करके निकले युवाओ को सीखने और कुछ महीनों का कोर्स खत्म करने पर नौकरी देने का कार्य कर रहा है ! ये संसथान स्टूडेंट्स के स्किल्स को डेवेलप करने का काम कर रहे हैं !

क्या कहना है इन संस्थानों के बारे में कमलनाथ का ?

इन संस्थानो के बारे में बताते हुए कमलनाथ कहते हैं कि ये संस्थान उन स्नातकों के स्किल को पोलिश करता है जो रोजगार की तलाश में हैं ! कमलनाथ को छिंदवाडा के लोग हीरो मानते हैं और इनकी लोकसभा में जगह जगह इनकी तस्वीरें लगी देखी जा सकती हैं जो खुद  लोगों ने लगाई हुई हैं !

ऐसे सराहा गया इनका काम ?

पब्लिक सेक्टर में ऐसी क्रांति करने के लिए जबलपुर की रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने कमलनाथ को डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा है ! 2007 में fdi मैगजीन ने कमलनाथ को FDI पर्सनाल्टी करार दिया ! The Economics Times ने कमलनाथ को उनके काम के लिए ‘Business Reformer Of The Year’ के ख़िताब से सम्मानित किया ! 2012 में एशियन बिज़नस लीडरशिप फॉर्म में उन्हें ‘ABLF Statesman Award’ प्राप्त हुआ !

भारत का नाम ऐसे किया रोशन ?

अगर मौका दिया जाए तो कमलनाथ भारत की इकोनोमी को एक बड़े पैमाने पर क्रांति लाकर शीर्ष पर खड़ा कर सकते हैं !द वर्ल्ड इकोनोमिक फॉर्म,जो एक इंटरनेशनल संस्था है जो दुनिया भर के राज्यों में बिज़नस,पॉलिटिक्स,अकैडमी और अन्य क्षेत्रों में विकास करने का काम करती है, हर साल अपनी एक एनुअल मीटिंग रखती है और कमलनाथ को 2017 की मीटिंग में इस संस्था ने आमंत्रित किया है ! कमलनाथ इकलौते भारतीय है जो 2017 की इस मीटिंग में होंगे और इस संस्था के लिए वो इकलौते भारतीय हैं जिसे 11 बार संस्था ने बुलाया है !

--- ये खबर वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है वायरल इन इंडिया न्यूज़ पोर्टल के लिए

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े