मुंबई स्थित बीजेपी का ऑफिस अवैध है, हाई कोर्ट ने दिया तोड़ने का आदेश

By:- Viral in India Team on

जिस राज्य में सबसे ज्यादा अवैध निर्माण या प्रॉपर्टी से जुड़े मसले आते है वो राज्य है मुंबई | भारतीय जनता पार्टी का मामला भी यही से निकलता है क्योंकि मुंबई में स्थित बीजेपी का मुख्यालय अवैध निर्माण के अंतर्गत आता था | जमीन हडप कर अपने ऑफिस के दायरे को फैलाना भाजपा के गूंडागर्दी वाले रवैये को दिखाता है |

इसी के मद्देनज़र बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए बीजेपी से जमीन के मालिकाना हक सबंधी रेकॉर्ड कोर्ट में पेश करने को कहा। कोर्ट ने पार्टी से यह भी पूछा है कि क्या कोई किराया इस ऑफिस के उपयोग के लिए चुकाया जा रहा है?

चर्चगेट सिटिजंस वेलफेयर ट्रस्ट ने लगाया आरोप

‘चर्चगेट सिटिजंस वेलफेयर ट्रस्ट’ वो संस्था है जिसने भाजपा पर आरोप लगाया है की बीजेपी को केवल 2682 वर्ग फुट का ही निर्माण कार्य करने की इजाजत दी गई थी। लेकिन बीजेपी ने शर्तों और नियमों का उल्लघंन कर 9000 वर्ग फुट में अवैध निर्माण कार्य कर 14 चैंबर बना लिए हैं।

जनहित याचिका में और भी कई कड़े सवाल किये गये जिनका बीज्पी को जवाब देते नही बना | पूछा गया की पार्टी ने इस ऑफिस में जो कथित रूप से गैरकानूनी कंस्ट्रक्शन या बदलाव किए हैं क्या वे कानूनी हैं या उनके लिए मंजूरी ले ली गई है ?

बीजेपी के वकील का तर्क कुछ खास हजम नही हुआ

इस मामले के दौरान बीजेपी के वकील एसयू कामदार ने कहा कि यह कंस्ट्रक्शन केवल 4000 वर्ग फीट एरिया में है और ज्यादा बनाए गए एरिया को ‘कानूनी’ बनाने के लिए सरकार को आवेदन किया है |

महारष्ट्र सरकार को अंत में माननी पड़ी गलती

इस मामले में महाराष्ट्र सरकार की ओर से राज्य के महाधिकवक्ता श्रीहरि अणे अदालत के सामने पेश हुए | उन्होंने सरकार का पक्ष रखते हुए माना की ये निर्माण अवैध है | उन्होंने कहा सरकार की यह स्पष्ट नीति है कि यदि किसी कंस्ट्रक्शन या विस्तार के लिए कानून के तहत मंजूरी नहीं है, तो बीएमसी को उसे गिरा देना चाहिए।

उन्होंने माना कि इस ऑफिस को न्यायोचित ठहराने के लिए कोई बिल्डिंग प्लान उपलब्ध नहीं है और जो कानून के तहत स्वीकृत नहीं है वह माना नहीं जाना चाहिए। लेकिन उन्होंने यह भी माना कि पार्टी को भूमि का आबंटन कानूनी हो सकता है और पूरे ढांचे को गैरकानूनी नहीं माना जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कुछ ढांचा गलत रूप से बनाया गया है तो वह गिरा दिया जाएगा।

देखिये वीडियो:-

News Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/mumbai/politics/court-seeks-answer-on-illegal-construction-in-the-bjp-headquarter/articleshow/50934913.cms

--- ये खबर वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा लिखी गयी है वायरल इन इंडिया न्यूज़ पोर्टल के लिए

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े