कर्नाटक में सरकार बन नहीं पायी की, गिरने जा रही है बीजेपी सरकार

शेयर करें

बीते साल गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत से जीत हासिल की हालांकि इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत जी तोड़ मेहनत लेकिन फिर भी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाई। कांग्रेस ने गुजरात में बीजेपी को हराने के लिए राज्य के तीन युवा नेताओं के साथ गठबंधन का ऐलान भी किया और इस दौरान राहुल गांधी कांग्रेस पद पर भी कार्यरत हुए।

गुजरात में BJP को अपना वोट बैंक बरकरार रखने में हुई थी काफी मशक्कत


इस बार राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने राज्य में काफी अच्छा प्रदर्शन किया जिसके चलते BJP को अपना वोट बैंक बरकरार रखने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए आसान नहीं थे। लोगों में जीएसटी एवं नोटबंदी को लेकर गुस्सा भरा पड़ा था। जिसके चलते गुजरात विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए महज चुनाव नहीं, बल्कि एक चुनौती थी।

182 सीटों का दावा करने वाली बीजेपी से मिली थी 99 पर

182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी का दावा था कि वह डेढ़ सौ से ऊपर सीटें लेकर जाएंगे लेकिन चुनाव नतीजे सामने आने के बाद BJP का अहंकार तब टूटा जब उन्हें सिर्फ 99 सीटों पर ही अपना जादू चला पाने में सफलता हासिल हुई। ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य में कांग्रेस में 70 से ज्यादा सीटें हासिल की। ये कांग्रेस के लिए हैरानी और कमाल की बात थी। क्यूंकि इससे साबित हुआ की राहुल गाँधी की अगुवाई में कांग्रेस बीजेपी को कांटे की टक्कर दे पाने में सफल हुई।

गुजरात में जल्द गिर सकती है बीजेपी की सरकार

लेकिन अब ऐसी खबर सामने आ रही है जो बीजेपी समर्थकों को सदमे में डाल सकती है। जी हाँ गुजरात की सरकार जल्द ही गिर सकती है। गुजरात के पाटीदार आंदोलन नेता हार्दिक पटेल ने दावा किया है कि गुजरात सरकार के 15 विधायकों ने BJP को छोड़ने का फैसला लिया है। यह विधायक हार्दिक पटेल के साथ हाथ मिला सकते हैं। गौरतलब है कि अगर गुजरात में ऐसा होता है तो विजय रूपानी की सरकार गिर सकती है।

इस युवा नेता के एक बयान से मच गया बीजेपी खेमे में हड़कंप

बीजेपी के आलोचक और विरोधी पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का दावा है कि वह जल्द ही रुपानी सरकार को बहुमत से अल्पमत में ले आएंगे। हार्दिक के इस दावे में गुजरात के बीजेपी खेलने के साथ केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार में भी हड़कंप मचा दिया है।

ऐसा हुआ तो लोकसभा चुनाव में बढ़ सकती हैं बीजेपी की मुश्किलें

आपको बता दें कि अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में अगर गुजरात सरकार गिरती है तो इस से बीजेपी की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं क्योंकि आने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तैयारी में जुटी हुई है। इसके साथ बीजेपी को हराने के लिए सभी विपक्षी दल एक साथ आ रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि इस बार राजनीतिक दलों का चुनाव जीतना बड़ी चुनौती नहीं। बल्कि केंद्र से BJP को हटाना ही उनका मकसद बन गया है।


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े