शेयर करें

भाजपा अपने कामों और फैसलों की वजह से जनता के बीच अपनी छवि ख़राब कर चुकी है ! अभी मध्यप्रदेश और गुजरात में चुनाव आने वाले हैं और भाजपा का बुरा वक़्त शुरू हो गया है !

आरएसएस जो भाजपा का मुखिया माना जाता है और  भाजपा में सब काम इसी विचारधारा के तहत होते हैं तो आरएसएस ने एक सर्वे किया और इस सर्वे के नतीजे भाजपा के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो रहे हैं !

क्या आया ऐसा सर्वे में

दरअसल आरएसएस ने जमीनी स्तर पर एक सर्वे भाजपा की छवि को लेकर कराया और देखा कि भाजपा को कितनी सीटें आने वाले चुनाव में मिलेगी तो रिजल्ट ऐसा आया कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 120 सीटें मिल सकती हैं वहीँ भाजपा को निराशा का सामना करते हुए 55 से 60 सीटें ही मिलेंगी !

सर्वे के मुताबिक भाजपा के स्थापित वोट में 10 फीसदी गिरावट आई है ! आरएसएस का ये सर्वे बताता है कि आने वाले चुनाव में कांग्रेस गुजरात में बहुत मजबूत स्तिथि में है ! आरएसएस प्रमुख ने सर्वे का परिणाम भाजपा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री को सौंप दिया है !

 

गुजरात में हो सकता है बड़ा नुकसान

आरएसएस ने गुजरात की जनता की नब्ज टटोलनी चाही इस सर्वे के मुताबिक लेकिन जो परिणाम आया उसने आरएसएस को तक चौंका दिया!इस परिणाम के मुताबिक गुजरात में भाजपा के वोट में 8 से 10 फीसदी की गिरावट तय है !

यहाँ की जनता में भाजपा के प्रति गुस्से का कारण पिछड़े लोगों में आरक्षण की प्रणाली में हुए बदलाव हैं ! वहीँ दूसरी ओर जो भाजपा का पाटीदार वोट था वो भी भाजपा से दूर जा रहा है क्योकि जो पाटीदार आन्दोलन हुआ था उसमे 14 लोगों की मौत हुई थी !

जो सर्वे आया है उसमे क्लियर कहा गया है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रधानमंत्री के गढ़ गुजरात में इस बार भाजपा को हार का सामना करना पड़ेगा ! यहाँ की कोली मछुआरा समुदाय की आवादी 24.22 प्रतिशत है 17.61 प्रतिशत ट्राइबल और पाटीदार है और दलितों का वोट 7.17 प्रतिशत हैं वहीँ मुस्लिम समुदाय का वोट 8.53 प्रतिशत है !

यहाँ पर मछुआरा और पाटीदार वेस्टर्न गुजरात में राजनैतिक रूप से बहुत बड़ा हिस्सा रखते हैं ! सौराष्ट्र-कच्छ में 58 सीटों में से 36 पर लेउआ पटेलों का दबदबा है सौराष्ट्र की 46 सीटों और साउथ गुजरात की 13 सीटों पर मछुआरा समुदाय का कब्ज़ा है जो यहाँ की राजनीती में इस बार काफी बड़ा फेरबदल कर सकते हैं !

 

मध्यप्रदेश में भी कमल मुरझा सकता है

ऐसा ही कुछ हाल मध्यप्रदेश में भी भाजपा के साथ है ! सर्वे के मुताबिक 2012 में भाजपा ने यहाँ जितनी सीटें हासिल की थी उसकी आधी भी इस बार जीतना मुस्किल है ! सर्वे कहता है कि यहाँ कांग्रेस को भारी बढ़त मिलेगी और वो 120 सीट तक निकाल सकती हैं वहीँ भाजपा 55 से 60 के बीच सिमट जाएगी !

वहीँ अमित शाह ने अपनी मध्यप्रदेश की रैली में यहाँ पर 160 पल्स सीटों की बात कही है ! वहीँ यहाँ के मुख्यमंत्री शिवराज का कहना है कि यहाँ पर भाजपा 200 से ज्यादा सीटें जीतेगी ! यहाँ पर टोटल 230 सीटों के लिए चुनाव होता है जिसमे से जीतने के लिए 116 सीटें चाहिए ! लेकिन आरएसएस का सर्वे भाजपा के लिए बुरे संकेत दे रहा है !

 

यहाँ कांग्रेस की इतनी बड़ी बढ़त और भाजपा की गिरावट की वजह इस सर्वे में भाजपा राज में हुए व्यापम और यहाँ के भाजपा नेताओ के तमाम सेक्स स्कैंडल्स को बताया जा रहा है ! यहाँ के 50 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की और नर्मदा बचाओ आन्दोलन के प्रमुख चेहरे मेधा पाटकर को जेल भेज दिया गया ! ये कारण भाजपा को हार दिलाने में सहायक बनेगे !

देखिये वीडियो:-

 

Source-https://www.nationalheraldindia.com/amp/story/politics%2Fbjp-will-lose-in-gujarat-mp-rss-survey

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े

शेयर करें