सीएम बनने के बाद योगी को मिली दूसरी हार, उपचुनाव में सपा ने छीन ने भाजपा की सीट

शेयर करें

हम सभी जानते हैं कि लोकसभा चुनाव अब नज़दीक आ चुके हैं। ऐसे में कहीं भी कोई भी छोटा सा चुनाव होता है तो उससे इस बात का अंदाज़ा लगाया जाता है कि आने वाले दिनों में स्थिति क्या होगी।

1. कुशीनगर में हुआ ब्लॉक प्रमुख का चुनाव

कुशीनगर में ब्लॉक प्रमुख का चुनाव हुआ है। ज़िले के विशुनपुरा विकास खंड ब्लॉक प्रमुख की कुर्सी समाजवादी पार्टी के हाथ आ गयी है। सपा ने यहाँ भाजपा को शिकस्त दी। सपा नेता ने यहां बड़ी जीत दर्ज की।

2. सपा के हाथ लगी बड़ी जीत

 

पूर्व ब्लॉक प्रमुख विक्रमा यादव के छोटे भाई लल्लन यादव को इस चुनाव में जीत हासिल हुई। सपा की इस जीत से भाजपा नेता भौचक्के रह गए। सपा नेता को यहाँ 92 वोट मिले जबकि भाजपा समर्थित प्रत्याशी को महज 25 वोट। भाजपा को पहले से बगावत की आशंका थी लेकिन उसे लगता था कि मामला क़रीबी रहेगा परंतु वैसा नहीं हुआ।

3. बीजेपी खेमे में मचा हड़कंप

इतने भारी अंतर से हुई हार को भाजपा पचा नहीं पा रही है। भाजपा को यहाँ सिर्फ़ 25 ही वोट मिले हैं, इसका अर्थ हुआ कि वो मुक़ाबले ही में नहीं थी। आपको बता दें कि इस चुनाव में सात वोट अवैध भी घोषित हुए हैं। नतीजों के बाद भाजपा नेताओं ने मीटिंग भी की और वजह जानने की कोशिश की कि ऐसा क्यों हुआ है।

4. भाजपा करीबी की पत्नी का था इस सीट पर कब्जा

इसके पूर्व में हुए चुनाव में विशुनपुरा ब्लॉक प्रमुख की कुर्सी पर भाजपा का क़ब्ज़ा था। इस सीट पर कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या के क़रीबी गोल्डी जायसवाल की पत्नी चुनाव जीती थीं। दो महीने पहले ही पूर्व ब्लॉक प्रमिख विक्रमा यादव के नेतृत्व में BDC सदस्यों ने बग़ावत का बिगुल फूंक दिया।

5. लोकसभा चुनाव होने वाले हैं बीजेपी के लिए मुश्किल

इससे प्रतीत होता है कि अब भाजपा की पकड़ कमज़ोर हो रही है। पहले जैसा माहौल भाजपा के पक्ष में नहीं है।

भाजपा को इस बात का अंदाज़ा होने लगा हौ की अगर जनता के लिए काम नहीं किया तो छोटी से छोटी सीट जीतना मुश्किल हो जाएगा।

इसी वजह से भाजपा परेशान दिख रही है वहीं सपा इस जीत से उत्साहित है। सपा के इस उत्साह की वजह भी आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर ही है।

निष्कर्ष:

आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश में बीजेपी इससे पहले भी उपचुनाव चुकी है।

Story Source: https://m.patrika.com/ucnews/kushinagar-news/samajwadi-party-won-vishunpura-block-pramukh-by-election-in-kushinagar-3417875/


शेयर करें

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े