भिवंडी चुनाव में कांग्रेस की जीत, देखिये बीजेपी को कितनी सीट मिली…?

भाजपा और ईवीएम का रिश्ता बड़ा अजीब है ! ऐसा देश में बहुत लोग चर्चा करते हैं कि भाजपा इस मशीन का प्रयोग करके बहुत बड़ी धांधली कर रही है और देश की जनता के मत के अधिकार के साथ खिलवाड़ कर रही है ! इस बात को भाजपा मानने को तैयार ही नहीं कि ईवीएम हैक होती है जबकि कितने ही लोग इसे लाइव हैक करके दिखा चुके हैं !

VVPAT से आया ये सच सामने

VVPAT दरअसल वोटिंग में पारदर्शिता का एक सिस्टम है जो धांधली होने से रोकती है ! जहाँ जहाँ इस प्रक्रिया का प्रयोग हुआ वहां वहां भाजपा हार जाती है और ये इस बात को सिद्ध करता है कि भाजपा वोटिंग में धाधली करती है ! अभी जब यूपी में विधानसभा चुनाव का परिणाम सामने आया तो भाजपा बहुत बड़े आंकड़े से जीती !

नीचे दिए गए है चुनाव परिणाम

जैसे ही भाजपा को यूपी चुनाव में रिजल्ट आने के बाद इतनी बड़ी जीत मिली जो किसी ने सोची भी नहीं थी तो भाजपा पर ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगने लगे ! आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री व मायावती ने भाजपा पर ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगाये !

-> कांग्रेस :- 47 सीट पे जीत

-> भाजपा:- 19 सीटें

-> शिव सेना:- 12 सीटें

 

भारत के चुनाव आयोग को ये सलाह दी गयी थी कि evm की जगह VVPAT का प्रयोग कराए ! VVPAT के प्रयोग से पारदर्शिता बढ़ेगी क्योकि इसमें वोटर जब वोट देता है तो उसे अपने मत का प्रिंटआउट भी मिलता है !

अभी हाल ही में महाराष्ट्र में हुआ इसका प्रयोग

अभी हाल ही में महाराष्ट्र में सिविक पोल चुनावों का परिणाम आया जिसमे VVPAT का प्रयोग हुआ था और कांग्रेस को भिवंडी और मालेगांव में बड़ी जीत हासिल हुई और भाजपा को करारी हार मिली !

ये सिद्ध करता है कि भाजपा वहीँ जीत सकती है जहाँ evm का प्रयोग होता है ! चुनाव आयोग को इस सम्बन्ध में ध्यानं देते हुए evm का प्रयोग बंद कर देना चाहिए !

वीडियो में देखिये क्या और कैसे होता है VVPAT का प्रयोग

देखिये वीडियो:-

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट मैं छोड़े

पोपुलर खबरें